Gold Price Today : सोना महंगा-चांदी सस्‍ती, आज कितना बढ़ा भाव, चेक करें 10 ग्राम गोल्‍ड का लेटेस्‍ट रेट


नई दिल्‍ली. ग्‍लोबल मार्केट में आ रहे उतार-चढ़ाव की तर्ज पर भारतीय वायदा बाजार में भी शुक्रवार सुबह सोने और चांदी की कीमतों में बदलाव हुआ. आज के शुरुआती कारोबार में जहां सोने की कीमत बढ़ गई, वहीं चांदी के रेट में गिरावट आई है.

मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर आज सुबह 24 कैरेट सोने का वायदा भाव 100 रुपये बढ़कर 50,600 रुपये प्रति 10 ग्राम पहुंच गया. इससे पहले सोने में ट्रेडिंग की शुरुआत 50,661 रुपये के भाव पर खुलकर हुई थी, लेकिन मांग घटने से जल्‍द ही इसमें कुछ गिरावट आ गई. हालांकि, सोना अब भी अपने पिछले बंद भाव से 0.20 फीसदी की बढ़त पर कारोबार कर रहा है.

ये भी पढ़ें – Edible Oil Price: मदर डेयरी ने सस्ता किया खाने का तेल, ₹14 प्रति लीटर तक घटाए दाम

चांदी में दिखी सुस्‍ती
ग्‍लोबल मार्केट में उछाल के बावजूद आज सुबह चांदी के वायदा भाव में गिरावट रही. एमसीएक्‍स पर चांदी का वायदा भाव 112 रुपये गिरकर 56,827 रुपये प्रति किलोग्राम पहुंच गया. इससे पहले चांदी में ट्रेडिंग की शुरुआत सुबह 56,851 रुपये के भाव पर हुई, लेकिन कुछ समय बाद ही करीब 24 रुपये नीचे आ गया. चांदी अपने पिछले बंद भाव से करीब 0.20 फीसदी नीचे गिरकर ट्रेडिंग कर रही है.

ग्‍लोबल मार्केट में उल्‍टा रहा ट्रेंड
ग्‍लोबल मार्केट में आज भारतीय बाजार से उल्‍टा ट्रेंड दिख रहा है. यहां सोने में गिरावट है तो चांदी के भाव चढ़ गए हैं. अमेरिकी बाजार में सोने का हाजिर भाव 1,741.26 डॉलर प्रति औंस रहा जो पिछले बंद भाव से 1.34 फीसदी कम है. वहीं, चांदी का हाजिर रेट 19.18 डॉलर प्रति औंस पहुंच गया, जो पिछले बंद भाव से 0.01 फीसदी ज्‍यादा है. ग्‍लोबल मार्केट में लगातार सोने-चांदी की कीमतों उतार-चढ़ाव आ रहा है.

ये भी पढ़ें – LPG Cylinder Price: जल्‍द सस्‍ता होगा रसोई गैस सिलेंडर, जानें कैसे तय होती है इसकी कीमत?

आगे कैसा रहेगा सोने का बाजार
ग्‍लोबल मार्केट में आने वाले समय में सोने की कीमतों में और उछाल आने का अनुमान है. अभी डॉलर की मजबूती की वजह से सोने पर दबाव है, लेकिन जैसे-जैसे करेंसी में स्थिरता आएगी, सोने की कीमत भी कम हो जाएगी. घरेलू बाजार पर भी अभी आयात शुल्‍क बढ़ाने का असर दिख रहा है. एक्‍सपर्ट का मानना है कि आने वाले समय में ग्‍लोबल फैक्‍टर का सोने की कीमतों पर ज्‍यादा प्रभाव दिखेगा, जिसमें रूस से सोना आयात पर लगा प्रतिबंध भी शामिल है.

Tags: Business news in hindi, Gold investment, Gold Price Today, Silver Price Today

image Source

Enable Notifications OK No thanks