पाकिस्तान के लिए अच्छी खबर, टी20 में हैट्रिक लेने वाले खिलाड़ी को दोबारा गेंदबाजी की इजाजत मिली


कराची. पाकिस्तान के युवा तेज गेंदबाज मोहम्मद हसनैन के गेंदबाजी एक्शन को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने हरी झंडी दे दी है, जिससे उनके इंटरनेशनल क्रिकेट में दोबारा गेंदबाजी का रास्ता साफ हो गया है. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने गुरुवार को यह जानकारी दी. पीसीबी ने बताया कि हसनैन का गेंदबाजी एक्शन वैध पाया गया है और फिर से हुई जांच में उनकी कोहनी आईसीसी के वैध गेंदबाजी नियमों के अंतर्गत 15 डिग्री के अंदर मुड़ी पाई गई है.

मोहम्मद हसनैन ने लाहौर में बायो मैकेनिक्स एक्सपर्ट की देखरेख में गेंदबाजी की थी. इस दौरान यह पाया गया कि उनकी कोहनी 15 डिग्री की तय सीमा के भीतर ही मुड़ रही है. पहले उनकी कोहनी 17 से 24 डिग्री तक मुड़ रही थी, जो अब घटकर 12 डिग्री रह गई है.

इसे भी देखें, पाकिस्तान के उप-कप्तान भी पीछे नहीं, डाइव लगाकर पकड़ा अद्भुत कैच, VIDEO

पीसीबी ने कहा, ‘हसनैन अब क्रिकेट के सभी प्रारूपों में गेंदबाजी बहाल कर सकता है, जिसमें विश्व स्तर पर घरेलू क्रिकेट शामिल है.’ हसनैन के गेंदबाजी एक्शन के बारे में फरवरी में रिपोर्ट की गई थी. जब वह ऑस्ट्रेलिया में बिग बैश लीग में खेल रहे थे. इसके बाद वह आईसीसी की निगरानी में गेंदबाजी एक्शन को लेकर हुए टेस्ट में फेल हो गए थे.

हसनैन के एक्शन में गड़बड़ी पाई गई थी
पीसीबी ने भी क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया से हसनैन की गेंदबाजी एक्शन की डिटेल रिपोर्ट मिलने के बाद अलग से गेंदबाज का टेस्ट किया था. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की रिपोर्ट में यह बताया गया था कि गुड लेंथ, फुल लेंथ, स्लो बाउंसर और बाउंसर डिलीवरी फेंकने के दौरान हसनैन की कोहनी 15 डिग्री की तय लिमिट से ज्यादा मुड़ती है. लेकिन, पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने कहा कि नेशनल हाई-परफॉर्मेंस सेंटर में हसनैन के गेंदबाजी एक्शन में सुधार का काम पूरा होने के बाद, उन्होंने 21 मई को लाहौर में आईसीसी द्वारा मान्यता प्राप्त बायोमैकेनिक्स लैब में दोबारा टेस्ट कराया था. जिसकी रिपोर्ट आईसीसी और क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को भेज दी गई है.

इसे भी देखें, बाबर आजम के 11 शतक तो कोहली के 0, औसत से लेकर स्ट्राइक रेट तक में पाकिस्तान के कप्तान हैं आगे

5 हजार गेंद के बाद मिली बॉलिंग की मंजूरी
क्रिकेट वेबसाइट ईएसपीएन क्रिकइंफो की रिपोर्ट के मुताबिक, हसनैन ने गेंदबाजी पर रोक लगने के बाद से अब तक 5 हजार गेंद फेंकी है और वो ‘शैडो बॉलिंग’ यानी बिना गेंद के भी गेंदबाजी की प्रैक्टिस करते रहे. ताकि उनके एक्शन में जरूरी सुधार हो सके.

टी20 में हैट्रिक ले चुके हैं हसनैन
गेंदबाजी पर रोक लगाए जाने से पहले हसनैन व्हाइट बॉल क्रिकेट में पाकिस्तान टीम का अहम हिस्सा थे. उन्होंने टी20 में हैट्रिक भी ली थी. उन्होंने बीबीएल में भी अपनी छाप छोड़ी थी. उन्हें इंग्लैंड के तेज गेंदबाज शाकिब महमूद के रिप्लेसमेंट के तौर पर सिडनी थंडर ने अपने साथ जोड़ा था. उन्होंने अपने बीबीएल डेब्य़ू पर एडिलेड स्ट्राइकर्स के खिलाफ 20 रन देकर 3 विकेट लिए थे.

हसनैन को पीएसएल से हटना पड़ा था
इस टेस्ट रिपोर्ट की समीक्षा क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के स्वतंत्र एक्सपर्ट ने की है और उसने पाया है कि गेंद फेंकने के दौरान हसनैन की कोहनी तय लिमिट जितना ही मुड़ रही है. गेंदबाजी एक्शन की समस्या के कारण हसनैन को कुछ मैच खेलने के बाद जनवरी में पाकिस्तान सुपर लीग से भी हटना पड़ा था.

Tags: ICC, Mohammad Hasnain, Pakistan cricket, Pakistan cricket team

image Source

Enable Notifications OK No thanks