सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहकों के लिए खुशखबरी, आज से FD पर मिलेगा ज्यादा ब्याज, चेक करें डिटेल


नई दिल्ली. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की ओर से रेपो रेट में बढ़ोतरी के बाद बैंकों ने भी ब्‍याज दरों में इजाफा शुरू कर दिया है. लोन पर ब्याज दर बढ़ने के अलावा बैंक जमा पर भी ब्याज दरों में इजाफा होने लगा है. इस बीच सार्वजनिक क्षेत्र के सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया (Central Bank of India) ने फिक्स्ड डिपॉजिट यानी एफडी (FD) पर मिलने वाले ब्याज की दरों में बढ़ोतरी की है.

10 जुलाई से नई दरें प्रभावी
सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया की नई दरें 10 जुलाई से प्रभावी होगी. बैंक ने 2 करोड़ से कम के एफडी पर ब्याज दरों में इजाफा किया है.

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया की नई ब्याज दरें
15 से 30 दिनों में मैच्योर होने वाली फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दर 2.90 फीसदी पर बनी हुई है. बैंक 7 से 14 दिनों में मैच्योर होने वाली एफडी पर 2.75 फीसदी ब्याज दर देना जारी रखेगा. 46 से 90 दिनों में मैच्योर होने वाली फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दर को 3.25 फीसदी से बढ़ाकर 3.35 फीसदी कर दी गई है, वहीं 31-45 दिनों में मैच्योर होने वाली एफडी पर ब्याज दर को 2.90 फीसदी से बढ़ाकर 3.00 फीसदी किया गया है.

ये भी पढ़ें- FD Rates: 84 साल पुराने प्राइवेट बैंक ने भी एफडी पर बढ़ाई ब्याज दरें, महंगा किया कर्ज

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया अब 91 से 179 दिनों में मैच्योर होने वाली एफडी पर 3.80 फीसदी की बजाए 3.85 फीसदी ब्याज देगा. 180 और 364 दिनों के बीच मैच्योर होने वाली एफडी पर अब 4.35 फीसदी की जगह 4.40 फीसदी की ब्याज दर दी जाएगी. 1 साल और 2 साल से कम की मैच्योरिटी वाली फिक्स्ड डिपॉजिट पर अब 5.20 फीसदी की बजाए 5.25 फीसदी की ब्याज दर का भुगतान किया जाएगा.

एफडी दरों को बढ़ा चुके हैं कई बैंक
गौरतलब है कि हाल ही में इंडियन ओवरसीज बैंक, पंजाब एंड सिंध बैंक, एसबीआई, पीएनबी भी अपनी-अपनी एफडी दरों को बढ़ा चुके हैं. दरों में बढ़ोतरी का ये सिलसिला आरबीआई के द्वारा रेपो रेट्स में बढ़ोतरी के बाद शुरू हुआ है.

Tags: Bank FD, FD Rates, Fixed deposits, Money Making Tips

image Source

Enable Notifications OK No thanks