Real Estate में निवेश का अच्छा मौका, जल्द बढ़ने वाले मकानों के दाम


नई दिल्ली. मकान लोगों की बुनियादी जरूरत होती है. हर कोई चाहता है कि उसका अपना एक घर हो. लोगों की इस चाहत की वजह से देश का रियल एस्टेट सेक्टर एक दिलचस्प मोड़ पर खड़ा है. हालिया रिपोर्ट भी इस बात के गवाह हैं. इसमें कहा गया है कि देश का हाउसिंग इंडस्ट्री 2030 तक एक लाख करोड़ डॉलर यानी 76 लाख करोड़ रुपये का हो जाएगा.

रिपोर्ट में कहा गया है कि 2025 तक देश की जीडीपी में इसकी 13 फीसदी से ज्यादा हिस्सेदारी होगी. 2050 तक देश की आबादी तेजी से बढ़ने के साथ मकानों की मांग में भी इजाफा होगा. इससे इस सेक्टर में न सिर्फ बिक्री बढ़ेगी बल्कि निवेश के अवसर भी बढ़ेंगे.

ये भी पढ़ें- Gold-Silver Price: सोना हुआ महंगा, चांदी में मामूली तेजी, जानें पूरे हफ्ते के सर्राफा बाजार का हाल

लगातार मदद कर रही सरकार
महामारी से उबर रहे रियल एस्टेट इंडस्ट्री की मदद के लिए सरकार कई उपाय कर रही है. हाउसिंग सेक्टर में गतिविधियों को प्रोत्साहित करने की कोशिश कर रही है. इन कोशिशों में टाउनशिप और डेवलपमेंट प्रोजेक्ट में एफडीआई की मंजूरी, स्टांप शुल्क में कटौती शामिल है. प्रधानमंत्री आवास योजना जैसे प्रोजेक्ट से भी सेक्टर को मदद मिल रही है.

ये भी पढ़ें- पर्सनल लोन और गोल्ड लोन में से कौन सा विकल्प बेहतर है, जानिए दोनों में 5 बड़े अन्तर

कर्ज दो साल से सस्ता
सरकार के अलावा आरबीआई ने भी पिछले दो साल से कर्ज सस्ता कर रखा है. इस समय ब्याज दर 7 फीसदी से कम है. इसके अलावा, रेरा और जीएसटी जैसे उपायों से भी रियल एस्टेट सेक्टर में तेजी आई है.

ये भी पढ़ें- ICICI Bank ने बढ़ाई सीनियर सिटीजन की स्पेशल एफडी स्कीम की डेडलाइन, जानिए कब तक उठा सकते हैं लाभ

47 फीसदी लोग करने चाहते हैं निवेश
रियल एस्टेट संगठन नरेडको का कहना है कि करीब 47 फीसदी लोग सोना, शेयर बाजार और एफडी की जगह रियल एस्टेट में निवेश करना चाहते हैं. 2020 की दूसरी छमाही में 33 फीसदी लोग रियल एस्टेट में निवेश करना चाहते थे. नरेडको का कहना है कि महामारी की वजह से लोग ज्यादा बड़ा और बेहतर घर चाहते हैं.

6 महीने में बढ़ेंगे दाम
नरेडको के सर्वे में शामिल 52 फीसदी लोगों का मानना है कि अगले 6 महीने में मकान की कीमतें बढ़ जाएंगी. 73 फीसदी लोग मकानों के लिए मिल रही छूट को और आगे बढ़ाने की उम्मीद कर रहे हैं.

एनएसई का हाउसिंग इंडेक्स
नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) ने हाल में निफ्टी हाउसिंग इंडेक्स लॉन्च किया है. इसी बेंचमार्क के बराबर आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल ने नया हाउसिंग फंड पेश किया है. यह रियल एस्टेट कंपनियों और इससे जुड़े अन्य साधनों में निवेश करेगा. इसे हाउसिंग सेक्टर की तेज रफ्तार का फायदा मिल सकेगा.

Tags: Investment, PM housing scheme, Real estate, Real estate market

image Source

Enable Notifications OK No thanks