Google Analytics पर यूरोप में लगा डेटा प्रोटेक्शन से खिलवाड़ का आरोप 


दुनिया भर में सबसे अधिक विजिट वाली वेबसाइट्स को वेब एनालिटिक्स उपलब्ध कराने वाली सर्विस Google Analytics को यूरोप में मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। ऑस्ट्रिया और फ्रांस के बाद अब इटली ने भी इस सर्विस को यूरोपियन यूनियन (EU) के डेटा प्रोटेक्शन रेगुलेशन (GDPR) का उल्लंघन करने वाला बताया है। इस वजह से Google Analytics पर इटली में बैन लगा दिया गया है। यह इटली की वेबसाइट्स पर विजिट करने वाले यूजर्स को ट्रैक नहीं कर सकेगी। 

इटैलियन सुपरवाइजरी अथॉरिटी ने इस सर्विस पर बैन लगाया है। इसका कहना है कि गूगल की यह सर्विस डेटा प्रोटेक्शन कानून का उल्लंघन करती है क्योंकि इससे यूजर्स का डेटा अमेरिका में ट्रांसफर होता है, जहां डेटा प्रोटेक्शन का पर्याप्त स्तर नहीं है। इटैलियन सुपरवाइजरी अथॉरिटी ने इटली की सभी वेबसाइट्स को गूगल एनालिटिक्स को हटाने के लिए कहा है। इसके लिए 90 दिनों की समयसीमा दी गई है। इससे पहले फरवरी में फ्रांस के एक रेगुलेटर ने कहा था कि गूगल एनालिटिक्स से फ्रांस की वेबसाइट्स के यूजर्स का डेटा अमेरिकी इंटेलिजेंस सर्विसेज के पास जाने का रिस्क है। फ्रांस की सभी वेबसाइट्स को EU के रेगुलेशन का पालन करने का ऑर्डर भी दिया गया था। 

ऑस्ट्रिया की डेटा प्रोटेक्शन अथॉरिटी ने भी इस वर्ष की शुरुआत में कहा था कि गूगल एनालिटिक्स GDPR कानून का उल्लंघन कर रही है। लगभग दो वर्ष पहले EU के कोर्ट ऑफ जस्टिस ने एक बड़े फैसले में EU के देशों में कंपनियों पर उनके डेटा को प्राइवेसी शील्ड कहे जाने वाले फ्रेमवर्क के इस्तेमाल से अमेरिका में ट्रांसफर करने पर रोक लगा दी थी। Google की ओर से इस मामले में कोई स्टेटमेंट नहीं दिया गया है। हालांकि, कंपनी ने वेब एनालिटिक्स के लिए बड़ी मात्रा में डेटा एकत्र करने वाली अपनी यूनिवर्सल एनालिटिक्स सर्विस को बंद कर दिया है। इसके बजाय कंपनी ने प्राइवेसी से जुड़े कानूनों का पालन करने और अज्ञात किए गए डेटा का इस्तेमाल करने के लिए Google Analytics 4 सर्विस शुरू की थी।

हालांकि, EU ने इस सर्विस को लेकर भी आशंकाएं जताई हैं। इटली की अथॉरिटी ने अपने फैसले में कहा है, “एक IP एड्रेस पर्सनल डेटा होता है और इसमें बदलाव नहीं किया जा सकता।” यूरोप की कंपनियों की ओर से पाबंदियां लगाए जाने के बाद यूरोप के लोकल एनालिटिक्स सर्विस प्रोवाइडर्स को बिजनेस बढ़ाने का मौका मिलेगा। 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Source link

Enable Notifications OK No thanks