Google ने Doodle में कहा Happy Father’s Day! कब से और क्यों मनाया जाता है जून में फादर्स डे, जानें खास बातें


हैप्पी फादर्स डे! आज 19 जून को पिताओं के दिन के रूप में मनाया जा रहा है और Google ने इसके लिए एक खास डूडल (Doodle) डिजाइन किया है जो पिता और उनके बच्चों के बीच के संबंध को तो दर्शाता ही है, साथ में ये भी बताता है कि बच्चों के जीवन में पिता की भूमिका उतनी ही महत्वपूर्ण होती है, जितनी कि मां की कही जाती है। आज के Father’s Day Google Doodle में खास एनिमेशन दिखाई दे रहा है जिसमें दो बड़े हाथ और दो छोटे हाथ दिखाई दे रहे हैं। ये हाथ जीवन के अलग-अलग पड़ाव पिता और बच्चों के संबंध को दर्शाते हैं। 

हाथ का साथ इंसान को जिंदगीभर चाहिए होता है। चाहे वह जीवनसाथी का हो, परिवार का हो या फिर दोस्तों का हो। लेकिन कहा जाता है कि जब तक पिता का हाथ बच्चों और उसके परिवार पर होता है, तब तक परिवार या बच्चों को कोई चिंता करने की जरूरत नहीं पड़ती है। सारी चिंताओं और जिम्मेदारियों को बाप के हाथ संभाले रहते हैं। पिता की इसी भूमिका को आज गूगल भी सलाम कर रहा है और आज का गूगल डूडल उन्हीं पिताओं को समर्पित है। 
 

p8rdqdco

Father’s Day Google Doodle में आप देख सकते हैं कि कैसे बचपन में बड़े हाथ छोटे हाथों का सहारा बनते हैं। यानि कि कैसे बच्चे पिता के साथ बड़े होना सीखते हैं। यहां मां का प्यार और पिता की सुरक्षा दोनों के तले बच्चे अपने बचपन को भरपूर जीते हैं। डूडल में इस संबंध को उम्र भर का बताया गया है। एनिमेशन में एक छवि ऐसी भी दिखाई गई है जब बाप बूढ़ा हो जाता है और फिर उसके बच्चे उसका सहारा बनते हैं। पहले बच्चे पिता की उंगली पकड़ते हैं और फिर बुढ़ापे में पिता अपने बच्चों की उंगली पकड़ता है। 

पिता और बच्चों का ये संबंध अटूट है। हालांकि, पिताओं के बारे में हम सब जानते हैं कि वो अपना प्यार उस तरह से नहीं जता पाते हैं जैसा मां जताती है लेकिन प्यार दोनों से बराबर ही मिलता है। पिताओं के इस दिन को खास बनाने की शुरुआत कैसे और कब हुई, हम आपको आज ये भी बता देते हैं। 
 

कब और कैसे हुई फादर्स डे मनाने की शुरुआत 

आज 19 जून को मनाए जा रहे फादर्स डे की शुरुआत 1910 में हुई थी। कहा जाता है कि अमेरिका में रहने वाली एक लड़की सोनारा डॉड ने इसकी शुरुआत की थी। सोनारा के बारे में कथा प्रचलित है कि उसकी मां के देहांत के बाद उसके पिता ने ही उसकी परवरिश की और उसे मां और पिता दोनों का प्यार दिया। इसी के चलते सोनारा के जहन में ये बात उठी कि मां के लिए मदर्स डे मनाया जा सकता है तो पिता के लिए फादर्स डे भी मनाया जाना चाहिए। तब से फादर्स डे मनाने की शुरुआत हुई। 

कहा जाता है कि सोनारा के पिता जून में जन्मे थे इसलिए सोनारा ने जून में ही इसे मनाने की शुरुआत की। 1916 में अमरीका के राष्ट्रपति वुडेरो विल्सन ने फादर्स डे मनाने के प्रस्ताव को स्वीकार किया लेकिन तब इसे राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता नहीं मिली थी। 1924 में प्रेजिडेंट कैल्विन कूलिज ने फादर्स डे को राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता दे दी। उसके बाद 1966 में लिंडन जॉनसन ने इस दिन को जून के तीसरे रविवार को मनाए जाने की घोषणा की। तब से लेकर जून के तीसरे रविवार के दिन फादर्स डे मनाया जाता आ रहा है। 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Source link

Enable Notifications OK No thanks