​देश सेवा करने का शानदार मौका, बीएसएफ में होगी 280 से अधिक पदों पर भर्ती


Border Security Force Recruitment 2022: देश की सेवा करने की इच्छा रखने वाले उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है. बीएसएफ द्वारा सब इंस्पेक्टर और हेड कॉन्स्टेबल के पदों पर वैकेंसी निकाली गई है. इस भर्ती के लिए बीएसएफ ने अधिसूचना जारी की है. जल्द ही इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया भी शुरू कर दी जाएगी.

ये है रिक्ति विवरण
इस भर्ती के द्वारा सब इंस्पेक्टर (मास्टर) के 8 पद, सब इंस्पेक्टर (इंजन ड्राइवर) के 6 पद, सब इंस्पेक्टर (वर्कशॉप) के 2 पद, हेड कांस्टेबल (मास्टर) के 52 पद, हेड कांस्टेबल (इंजन ड्राइवर) के 64 पद, हेड कॉन्स्टेबल (वर्कशॉप) के 19 पद, कांस्टेबल (क्रू) के 130 पदों पर भर्ती की जाएगी.  

शैक्षिक योग्यता
इस भर्ती के तहत सब इंस्पेक्टर और हेड कॉन्स्टेबल के इन पदों पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थी को 12वीं पास होने चाहिए. वहीं, इंजन ड्राइवर के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास मैकेनिकल इंजीनियरिंग में डिग्री या डिप्लोमा होना आवश्यक हैं.

आयु सीमा
इस भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की उम्र 22 साल से 28 साल के मध्य होनी चाहिए.

चयन प्रक्रिया
इन पदों पर चयन के लिए उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा. इसके बाद जो लिखित परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा. इसके बाद उम्मीदवारों को फिजिकल/स्किल टेस्ट और फिर मेडिकल एग्जामिनेशन से गुजरना होगा. अंत में उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा.

इस प्रकार करें आवेदन
सीमा सुरक्षा बल ने इस भर्ती के लिए अधिसूचना आधिकारिक साइट bsf.gov.in पर जारी कर दिया है. उम्मीदवार आधिकारिक साइट पर जाकर इसे डाउनलोड कर सकते हैं. आवेदन करने के लिए लिंक जल्द ही वेबसाइट पर एक्टिव कर दिया जाएगा.

​​RBI Jobs 2022: फायर ऑफिसर सहित इन पदों पर होगी भर्ती, 13 जून तक कर सकते हैं आवेदन

​​RBSE Result 2022: जल्द खत्म होगा छात्रों का इंतजार, जानें राजस्थान बोर्ड 10वीं 12वीं रिजल्ट से जुड़ी अपडेट

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Source link

Enable Notifications OK No thanks