ई-कॉमर्स सप्लायर्स के लिए नियमों को आसान बना सकती है जीएसटी काउंसिल, 28 जून को है बैठक


नई दिल्ली. चंडीगढ़ में 28 व 29 जून को जीएसटी काउसिंल की बैठक होने वाली है. बैठक में कई बदलावों पर चर्चा की संभावना है. सीएनबीसी टीवी 18 ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि जीएसटी काउंसिल ई-कॉमर्स सप्लायर्स के लिए नियमों को आसान कर सकती है. इसके अलावा काउंसिल कमियों को दूर करने के लिए केंद्र व राज्य सरकारों को कारण बताओ नोटिस जारी करने का अधिकार भी दे सकती है.

सूत्रों के अनुसार, सरकार बैठक में राष्ट्रीय मुनाफाखोरी रोधी प्राधिकरण (एनएए) और अब तक लंबित मामलों पर एक विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी.

ये भी पढ़ें- टैक्स और लेवी में छूट से कपड़ा उद्योग परेशान, निर्यातकों के लिए उल्‍टा पड़ रहा दांव, 30 लाख रोजगार पर पड़ सकता है असर

वकीलों की नियुक्ति

संभावना है कि सरकार ने बैठक में यह भी बताएगी कि एनएए ने हाईकोर्ट्स में मामलों को डिफेंड करने के लिए सॉलिसिटर जनरल और वकीलों का पैनल नियुक्त किया है. इसके अलावा जिन कोर्ट् में एनएए के खिलाफ फैसला आया है तो उस मामले को सुप्रीम कोर्ट ले जाने के लिए वकीलों की एक टीम नियुक्त की गई है.

सीसीआई में होगा एनएए का विलय

सीएनबीसी टीवी-18 के अनुसार, सरकार ये साल खत्म होने तक एनएए को भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) में मिला सकती है. इस विलय के बाद एनएए के सभी लंबित मामलों कि निगरानी, जांच व फैसले संबंधी अधिकार सीसीआई के पास आ जाएंगे. खबरों के अनुसार, एनएए के पास अभी 400 मामले लंबित हैं.

ये भी पढ़ें- 7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में होगी भारी बढ़ोतरी, फिटमेंट फैक्टर की वजह से बढ़ेगा वेतन

बैठक में और क्या होगा अहम

जीएसटी काउंसिल की बैठक में कई गैर-बीजेपी शासित राज्य मुआवजा विस्तार की मांग कर सकते हैं. दरअसल, जीएसटी से राज्यों को होने वाली घाटे की भरपाई 5 साल तक केंद्र को करनी थी, वे 5 साल 2022 में पूरे हो रहे हैं. ब्लूमबर्ग की एक खबर के अनुसार, बीजेपी समर्थित राज्य तमिलनाडु और बिहार भी इस मांग को समर्थन दे सकते हैं. ये बैठक इस लिहाज से भी अहम कि 1 जुलाई को जीएसटी कार्यान्वयन के 5 साल भी पूरे हो रहे हैं.

बैठक में कौन होता है शामिल

जीएसटी काउंसिल की बैठक केंद्रीय वित्त मंत्री की अगुआई में होती है. इसमें राज्यों के वित्त मंत्री शामिल होते हैं. यह जीएसटी काउसिंल की 47वीं बैठक है. इसे अप्रैल में होना था लेकिन वित्त निर्मला सीतारमण की व्यस्तता के कारण इसे स्थगित कर दिया गया था.

ये भी पढ़ें- निवेश गुरु वॉरेन बफे के साथ लंच के लिए लगी रिकॉर्ड 148 करोड़ रुपये की बोली, दान में जाएगी सारी रकम

Tags: Finance minister Nirmala Sitharaman, Gst, GST council meeting

image Source

Enable Notifications OK No thanks