IPL 2022: चैंपियन बना गुजरात लेकिन ऑरेंज और पर्पल कैप पर ‘राजस्थानियों’ ने जमाया कब्जा


नई दिल्ली. गुजरात टाइटंस ने आईपीएल के 15वें सीजन (IPL-2022) का खिताब अपने नाम कर लिया. अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में रविवार रात खेले गए फाइनल मैच में गुजरात ने पूर्व चैंपियन राजस्थान रॉयल्स को 7 विकेट से मात दी. गुजरात की यह जीत इसलिए भी खास है क्योंकि टीम पहली ही बार लीग में उतरी और डेब्यू सीजन में चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया. हालांकि ऑरेंज कैप और पर्पल कैप पर राजस्थान रॉयल्स के खिलाड़ियों ने कब्जा जमाया.

फाइनल मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. टीम ने निर्धारित 20 ओवर में 9 विकेट पर 130 रन बनाए. इसके बाद गुजरात ने 18.1 ओवर में 3 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया. राजस्थान के लिए सबसे ज्यादा 39 रन जोस बटलर ने बनाए जबकि गुजरात के कप्तान हार्दिक पंड्या ने 3 विकेट झटके. वहीं, गुजरात के लिए ओपनर शुभमन गिल 45 रन बनाकर नाबाद लौटे. उन्होंने ही ओबेड मैकॉय की गेंद पर विजयी छक्का जड़ा.

इसे भी देखें, 5 गेंदबाजों ने झटके कम से कम एक विकेट, गुजरात टाइटंस की जीत के 5 कारण

राजस्थान रॉयल्स के ओपनर जोस बटलर ने इस सीजन में दमदार प्रदर्शन किया और 4 शतक जमाए. उन्होंने 17 पारियों में कुल 863 रन बनाए और ऑरेंज कैप हासिल की. उनका बेस्ट स्कोर 116 रन रहा. बटलर ने सीजन के क्वालिफायर-2 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ 60 गेंदों पर 106 रन की नाबाद पारी खेली थी. वह फाइनल में 39 ही रन बना सके, इसके बावजूद टीम के टॉप स्कोरर रहे. लिस्ट में दूसरे नंबर पर लखनऊ सुपर जायंट्स के कप्तान केएल राहुल (15 पारियों में 616 रन) रहे जिन्होंने वह रनों के मामले बटलर से 247 रन पीछे थे.

सीजन में सबसे ज्यादा विकेट के मामले में भी राजस्थान रॉयल्स के स्पिनर युजवेंद्र चहल ने बाजी मारी. चहल ने 17 पारियों में कुल 27 विकेट लिए. फाइनल मैच से पहले तक वानिंदु हसरंगा (26 विकेट) और चहल बराबरी पर थे. भारतीय स्पिनर ने खिताबी मैच में गुजरात के कप्तान हार्दिक पंड्या का विकेट झटका और हसरंगा से आगे निकल गए. चहल का सीजन में औसत 19.51 का रहा जबकि इकोनॉमी रेट 7.75 रहा.

Tags: Cricket news, IPL 2022, Jos Buttler, Yuzvendra Chahal

image Source

Enable Notifications OK No thanks