गुजरात: IMD का वलसाड, डांग जिलों के लिए रेड अलर्ट, बारिश के चलते 11 और लोगों की मौत


हाइलाइट्स

गुजरात के वलसाड, डांग जिलों के लिए भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी
बाढ़ के कारण चार स्थानों पर राष्ट्रीय राजमार्ग बंद

अहमदाबाद. गुजरात में भारी बारिश से आई बाढ़ के कारण हालात और ज्यादा खराब होते जा रहे हैं. भारी बारिश के कारण पिछले 24 घंटों में डूबने, दीवार गिरने और करंट लगने से 11 और लोगों की मौत हो गई. गुजरात सरकार ने दक्षिण गुजरात के डांग, नवसारी और वलसाड के साथ कच्छ में चार राष्ट्रीय राजमार्गों को बंद कर दिया है. इसके बावजूद शुक्रवार को मरने वालों की संख्या 54 हो गई. क्योंकि इस क्षेत्र में भारी बारिश जारी रही. अब तक 14,000 से अधिक लोग अस्थायी आश्रयों में रह रहे हैं.

इंडियन एक्सप्रेस की एक खबर के मुताबिक गुजरात के राजस्व मंत्री राजेंद्र त्रिवेदी ने कहा कि बाढ़ के कारण चार स्थानों पर राष्ट्रीय राजमार्ग बंद करने के अलावा 20 राज्य राजमार्ग, 24 अन्य सड़कें और 422 पंचायत सड़कें बंद कर दी गईं हैं. गुरुवार तक महाराष्ट्र को जोड़ने वाले कच्छ, डांग और नवसारी में राष्ट्रीय राजमार्ग बंद थे. राजस्व मंत्री राजेंद्र त्रिवेदी ने कहा कि पिछले 24 घंटों में डूबने, दीवार गिरने और करंट लगने से 11 और लोगों की मौत हो गई.

गुजरात में भारी बारिश के चलते बाढ़ जैसे हालात, अब तक 69 की मौत; तस्वीरों में देखें तबाही का मंजर

जबकि भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने शनिवार को वलसाड और डांग जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. त्रिवेदी ने कहा कि पूर्णा और अंबिका नदियां तीन जगहों पर उफान पर हैं. वेरावल में पूर्णा नदी का स्तर 23 फीट तक बढ़ गया था, जो एक हाई-अलर्ट की स्थिति है. बहरहाल यह अब घटकर 18 फीट रह गया है. इसी तरह महुवा में पूर्णा नदी 13.41 मीटर पर बह रही थी, जो अब 13 मीटर है. इसी तरह सोनवाड़ी के पास अंबिका नदी भी 8.53 मीटर पर बह रही थी, लेकिन वर्तमान में ये 6.03 मीटर पर है. गौरतलब है कि गुजरात के दक्षिणी हिस्से में पिछले एक हफ्ते से हो रही भारी बारिश के कारण बाढ़ की स्थिति है. नदियों में उफान के कारण निचले इलाकों में रहने वाले हजारों लोगों को बहुत ज्यादा समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है.

Tags: Floods, Gujarat, India Meteorological Department, Red Alert



Source link

Enable Notifications OK No thanks