मौसम: कोंकण और गोवा में भारी बारिश की संभावना, अरब सागर में चलेंगी तेज हवाएं


नई दिल्ली. भारत मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) ने 27 जून को कोंकण और गोवा में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश और उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, गुजरात क्षेत्र, मध्य महाराष्ट्र, तटीय कर्नाटक और केरल और माहे में अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश की संभावना जताई है.

मौसम विभाग की बेवसाइट पर दी गई जानकारी के हिसाब से बिहार में अलग-अलग जगहों पर बिजली और तेज हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे की गति) के साथ गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है. जबकि मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना, कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, केरल और माहे और लक्षद्वीप में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने के साथ बारिश हो सकती है.

आईएमडी के मुताबिक पूर्वी मध्य और पूर्वोत्तर अरब सागर के साथ-साथ दक्षिण गुजरात, महाराष्ट्र, गोवा, कर्नाटक के तटों पर तेज हवा ( 40-50 किमी. प्रति घंटे से 60 किमी प्रति घंटे तक) चलने की संभावना है. दक्षिण पश्चिम और पश्चिम मध्य अरब सागर में 50-60 किमी प्रति घंटे से 70 किमी. प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना है. मछुआरों को इन समुद्रों में न जाने की सलाह दी गई है.

देश में तेजी से सक्रिय हो रहा दक्षिण पश्चिम मानसून, पूर्वोत्तर सहित कई जगहों पर भारी बारिश का अनुमान

अगले 3-4 दिनों के दौरान गुजरात के कुछ और हिस्सों, पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों, मध्य प्रदेश, बिहार के कुछ हिस्सों, उत्तर प्रदेश के कुछ और हिस्सों और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं. जबकि अगले 5 दिनों के दौरान गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, तटीय कर्नाटक, केरल और माहे में अलग-अलग जगहों पर भारी वर्षा हो सकती है. 30 जून को जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद और पश्चिमी राजस्थान में अलग-अलग जगहों पर भारी वर्षा की संभावना है.

मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान और गुजरात के कुछ अलग-अलग हिस्सों में लू की स्थिति बनी हुई है. राजस्थान और गुजरात में कुछ जगहों पर अधिकतम तापमान सामान्य से 5.1 डिग्री सेल्सियस या उससे भी अधिक है. पूर्वी उत्तर प्रदेश में कई स्थानों पर तापमान सामान्य से काफी ऊपर (3.0 डिग्री सेल्सियस से 5.0 डिग्री सेल्सियस) है. जबकि उत्तरी आंतरिक कर्नाटक की कुछ जगहों पर सामान्य से काफी नीचे (3.0 डिग्री सेल्सियस से 5.0 डिग्री सेल्सियस नीचे) है. जैसलमेर और बाड़मेर (पश्चिम राजस्थान) में अधिकतम अधिकतम तापमान 45.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

Tags: IMD alert, IMD forecast, Monsoon



Source link

Enable Notifications OK No thanks