Happy Birthday Mahi: क्रिकेट ही नहीं बिजनेस में भी झंडे गाड़े हैं धोनी ने, जानिए डिटेल


नई दिल्‍ली. भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी का आज जन्‍मदिन (Mahendra Singh Dhoni Birthday) है. अपनी धुआंधार बैटिंग और चतुर कप्‍तानी के लिए मशहूर धोनी आज 41 साल के हो गए हैं. अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद माही अब बिजनेस और इनवेस्‍टमेंट की पिच पर भी जबरदस्‍त बैटिंग कर रहे हैं. होटल, ऑर्गेनिक फॉर्मिंग, मुर्गीपालन जैसे बिजनेस तो वे कर ही रहे हैं, साथ ही उन्‍होंने कई कंपनियों में निवेश भी किया है. उनके पोर्टफोलियो में कई स्‍टार्टअप्‍स शामिल हैं.

महेंद्र सिंह धोनी ने अपने गृह नगर रांची में एक होटल खोला है. रांची में ही वे 40 एकड़ के अपने फॉर्म पर ऑर्गेनिक खेती करते हैं. धोनी मुर्गीपालन भी करते हैं और उन्‍होंने कड़कनाथ प्रजाति के मुर्गे-मुर्गियां पाले हैं. इसके अलावा उनके पास खुद का एक प्रोडक्शन हाउस भी है. धोनी ने जिम इंडस्ट्री में बड़ा इनवेस्‍टमेंट कर रखा है और स्पोर्ट्सफिट वर्ल्ड नाम से उनके देशभर में 200 से ज्यादा जिम हैं. दक्षिण भारतीय फिल्‍मों के अभिनेता अक्किनेनी नागार्जुन के साथ पार्टरशिप में माही रेसिंग टीम इंडिया भी चलाते हैं.

ये भी पढ़ें-  MS Dhoni Birthday Celebration: इंग्लैंड में महेंद्र सिंह धोनी ने काटा केक, ऋषभ पंत भी रहे मौजूद, VIDEO 

कार्स 24 भी पोर्टफोलियो में शामिल
महेंद्र सिंह धोनी ने यूज्‍ड कारों की खरीद-बिक्री करने वाली कंपनी कार्स 24 में भी पैसे लगाए हैं. यूज्‍ड कार सेगमेंट में भारत की यह एक प्रमुख कंपनी है. माही 2019 में कार्स 24 के ब्रांड एम्‍बैसडर बने थे. हालांकि धोनी ने कार्स 24 में कितना निवेश किया है, इसकी जानकारी नहीं दी गई है.

इंटीरियर डेकोरेशन कंपनी में भी लगाए पैसे
महेंद्र सिंह धोनी ने इंटीरियर डेकोरेशन प्रोडक्‍ट बनाने वाली कंपनी होमलेन (Homelane)  में भी इनवेस्‍टमेंट किया है. यही नहीं कंपनी ने उन्‍हें तीन साल के लिए ब्रांड एम्‍बैसडर भी बनाया है. करीब 8 पुरानी इस कंपनी का कारोबार दिल्ली, बेंगलुरू, चेन्नई,  हैदराबाद,  मुंबई और कोलकाता सहित 16 शहरों में फैला है.

ड्रोन कंपनी में किया निवेश
हाल ही में धोनी ने ड्रोन कंपनी गरुड़ एयरो स्‍पेस में निवेश किया है. वे कंपनी के ब्रांड एंबैसडर भी बने हैं. हालांकि, माही ने इस कंपनी में कितने पैसे लगाए हैं, इस बात का खुलासा नहीं किया गया है. गरुड़ एयरो स्‍पेस कृषि, मैपिंग, सिक्‍योरिटी आदि क्षेत्रों में सेवाएं उपलब्‍ध कराती है.

ये भी पढ़ें-  HBD एमएस: बर्थडे पर जानिए- कौन कौन सी लग्जरी गाड़ियों के मालिक हैं धोनी

स्‍पोर्ट्स बिजनेस में 25 फीसदी हिस्‍सेदारी
रन एडम नामक कंपनी में महेंद्र सिंह धोनी की 25 फीसदी हिस्‍सेदारी है. कंपनी में निवेशक होने के साथ ही ब्रांड ऐम्‍बैसडर भी हैं. रन एडम खिलाडियों का स्किल डेवपलमेंट करने के लिए सेवाएं उपलब्‍ध कराती हैं. धोनी ने इस कंपनी में चार साल पहले निवेश किया था. स्‍पोर्टसफिट प्राइवेट लिमिटेड में भी धोनी ने निवेश किया है. कंपनी के जरिए धोनी के पास 200 से ज्‍यादा जिम हैं. हाकी इंडिया लीग में खेलने वाली टीम रांची रेज में भी धोनी ने पैसे लगाए हैं.

Tags: Business news, Business news in hindi, Cricket, Mahendra Singh Dhoni

image Source

Enable Notifications OK No thanks