Happy Hug Day 2022: आज है ‘हग डे’, जानें अपने पार्टनर को गले लगाने के ये 5 बड़े फायदे


Happy Hug Day 2022: कहते हैं कि प्यार भरी जादू की झप्पी बड़ी से बड़ी परेशानी को एकदम से सुलझा सकती है. लोगों का मानना है कि ये झप्पी कई तरह की बीमारियों को भी दूर कर सकती है. सिर्फ इतना ही नहीं गले लगाने से टेंशन और तनाव (Stress) को भी कम किया जा सकता है. आपको बता दें कि हर साल 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे (Valentine’s Day) मनाया जाता है. ऐसे में 12 फरवरी को हग डे (Hug Day) मनाया जाता है. इस दिन लोग हग कर के अपने पार्टनर को अपने दिल की बात बताते हैं और अपनी भावनाओं को भी व्यक्त करते हैं. हग डे का मतलब होता है एक दूसरे से गले मिलना और अपनापन दिखाना. हेल्थलाइन की खबर के अनुसार हग करने या गले लगने से कई तरह की शारीरिक परेशानियों को दूर किया जा सकता है. इससे ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है, मूड फ्रेश रहता है, तनाव कम होता है और दिल में अपनापन जाहिर होता है. गले मिलने से प्यार करने वालों के रिश्ते और अधिक मजबूत होते हैं. आइए आपको बताते हैं हग करने के जबर्दस्त फायदों के बारे में.

हार्ट के लिए फायदेमंद
हग करने से शरीर में लव हॉर्मोन यानी ऑक्सिटोसिन का स्तर बढ़ता है. इससे दिल सेहतमंद रहता है. जब आप किसी को गले लगाते हैं, तो इससे उनके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन तेज हो जाता है. ऐसा होने से शरीर में ऑक्सीजन का स्तर सही बना रहता है. इससे दिल संबंधी बीमारियों की संभावना कम हो जाती है और ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है.

ये भी पढ़ें: Valentine’s Day 2022 Special: वैवाहिक जीवन को रखना है खुशहाल, तो करें बस यह एक काम

स्ट्रेस कम होता है
हग करने से व्यक्ति का स्ट्रेस लेवल कम होता है. इसके आलावा गले लगने से इंफेक्शन होने की संभावना भी कम हो जाती है. दरअसल एक प्यार भरा हग सामने वाले को बहुत अधिक खुशी देता है, जिससे उनके शरीर में ऑक्सीटोसिन नाम का हॉर्मोन उत्पन्न होता है, जो इंसान को तनाव से बचाने में मदद करता है. स्ट्रेस कम होने से लाइफ भी स्मूद हो जाती है.

मेमोरी तेज होती है
गले मिलने से शरीर में प्रवाहित ब्लड में ऑक्सिटोसिन का स्त्राव होता है जिसकी वजह से व्यक्ति का बढ़ा हुआ ब्लड प्रेशर कम हो जाता है और उसे तनाव और घबराहट जैसी परेशानी बिल्कुल नहीं होती. इसके अलावा गले मिलने से मस्तिष्क की नसें भी मजबूत होती हैं और मेमोरी भी बढ़ती है.

मूड फ्रेश होता है
हग करने से व्यक्ति का मूड फ्रेश रहता है. दरअसल, जब किसी को हग करते हैं तो दिमाग में सेरोटोनिन हॉर्मोन अधिक मात्रा में उत्पन्न होता है, जो व्यक्ति के मूड को फ्रेश रखने में उसकी मदद करता है. हग करने से व्यक्ति के काम करने की क्षमता भी अधिक बढ़ जाती है.

इसे भी पढ़ेंः Valentine’s Day 2022 : कपल्स के बीच इन 5 वजहों से बढ़ती है तकरार, लंबे रिश्‍ते के लिए अपनाएं ये टिप्‍स

ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है
हग करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि उससे व्यक्ति का ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है. ऐसा शरीर में ऑक्सिटोसिन हॉर्मोन निकलने की वजह से होता है. एक स्टडी में सामने आया है कि जो लोग अक्सर अपने पार्टनर को हग करते हैं, उनका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है.

Tags: Health, Lifestyle, Valentine Day, Valentine week

image Source

Enable Notifications OK No thanks