हार्दिक पंड्या के साथी को मिला आईपीएल में अच्छे प्रदर्शन का इनाम, इंग्लैंड के खिलाफ संभालेगा टीम की कमान


नई दिल्ली. दक्षिण अफ्रीका ने अगले महीने होने वाले इंग्लैंड दौरे के लिए अपनी टीम का ऐलान कर दिया है. वनडे और टी20 में अफ्रीकी टीम की कप्तानी करने वाले टेम्बा बावुमा कोहनी में लगी चोट के कारण इंग्लैंड दौरे से बाहर हो गए हैं. उन्हें भारत के खिलाफ हाल ही में खत्म हुई टी20 सीरीज में चोट लग गई थी. इससे उबरने में उन्हें कम से कम 8 हफ्ते का वक्त लगेगा. ऐसे में क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए केशव महाराज को टीम का कप्तान बनाया है जबकि टी20 सीरीज के दौरान टीम की कमान डेविड मिलर के हाथों में होगी.

बता दें कि दक्षिण अफ्रीका का इंग्लैंड दौरा 19 जुलाई से 12 सितंबर तक चलेगा. इस दौरे पर दक्षिण अफ्रीका की टीम इंग्लैंड के खिलाफ पहले तीन वनडे खेलेगी. इसके बाद तीन टी20 की सीरीज होगी और फिर अगस्त-सितंबर में दोनों देशों के बीच 3 टेस्ट भी खेले जाएंगे. टेस्ट सीरीज से पहले इंग्लैंड की मेजबानी में ही दक्षिण अफ्रीका की टीम आयरलैंड से ब्रिस्टल में 2 टी20 खेलेगी.

मिलर गुजरात टाइटंस की तरफ से आईपीएल 2022 खेले
डेविड मिलर आईपीएल 2022 में हार्दिक पंड्या की टीम गुजरात टाइटंस की तरफ से खेले थे. हाल ही में हार्दिक ने भी आयरलैंड दौरे पर भारतीय टी20 टीम की कप्तानी की है और अब उनके साथी मिलर इंग्लैंड दौरै पर दक्षिण अफ्रीका की टी20 टीम की कप्तानी करेंगे. मिलर ने आईपीएल 2022 में गुजरात टाइटंस को चैम्पियन बनाने में अहम रोल निभाया था. वो गुजरात के लिए मैच फिनिशर बनकर उभरे थे. मिलर ने 16 मैच में 69 की औसत और 142 के स्ट्राइक रेट से 481 रन बनाए थे. हार्दिक ने 15 मैच में 487 रन बनाए थे.

भारत के खिलाफ टी20 सीरीज में अच्छा प्रदर्शन किया
आईपीएल 2022 के बाद मिलर ने भारत के खिलाफ भी 5 टी20 की सीरीज में दमदार प्रदर्शन किया था. उन्होंने 4 मैच में 96 रन ही बनाए. लेकिन, कटक और दिल्ली में हुए टी20 में उनकी 20 और 64 रन की नाबाद पारी के कारण दक्षिण अफ्रीका ने जीत दर्ज की थी. अब बावुमा की गैरहाजिरी में इंग्लैंड में मिलर के कंधों पर दोहरी जिम्मेदारी होगी. कप्तानी के साथ-साथ उन्हें बल्लेबाजी में भी हाथ दिखाने होंगे.

मिलर पहले भी कप्तानी कर चुके हैं
मिलर ने दक्षिण अफ्रीका की टी20 टीम की पहले भी कमान संभाली है. 2019 में जब पाकिस्तान की टीम दक्षिण अफ्रीका दौरे पर आई थी, तो 3 टी20 की सीरीज के आखिरी दो मुकाबले में फाफ डुप्लेसी के स्थान पर मिलर ने टीम की कप्तानी की थी. इसमें से एक मैच दक्षिण अफ्रीका जीता था. बतौर कप्तान मिलर ने 2 टी20 में 78 रन बनाए हैं.

इंग्लैंड में 192 के स्ट्राइक रेट से कूटे रन, तब जाकर 6 साल बाद टी20 टीम में मिला मौका

SL vs AUS: ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम अपील करने में जुटी, वॉर्नर ने मैदान पर किया कारनामा, VIDEO

21 साल के खिलाड़ी को मिला मौका
इंग्लैंड दौरे के लिए दक्षिण अफ्रीका ने जो टी20 टीम चुनी है. उसमें 21 साल के जेराल्ड कोएत्जी भी शामिल हैं. उन्हें पहली बार चुना गया है. इसके अलावा 32 साल के बल्लेबाज रिले रुसो की भी 6 साल बाद टी20 टीम में वापसी हुई है. कैगिसो रबाडा को वर्कलोड मैनेजमेंट के तहत इंग्लैंड दौरे के लिए चुनी गई वनडे टीम में शामिल नहीं किया गया है.

इंग्लैंड दौरे के लिए दक्षिण अफ्रीका की टी20 टीम: डेविड मिलर (कप्तान), जेराल्ड कोएत्जी, क्विंटन डिकॉक, रीजा हेंड्रिक्स, हेनरिक क्लासेन, केशव महाराज, एडेन मार्करम, लुंगी एनगिडी, एनरिक नॉर्किया, वेन पार्नेल, एंडिल फेहलुकवायो, ड्वेन प्रिटोरियस, कैगिसो रबाडा, रिले रुसो, तबरेज शम्सी, ट्रिस्टन स्टब्स, रासी वैन डार डुसेन.

इंग्लैंड दौरे के लिए दक्षिण अफ्रीका की वनडे टीम: केशव महाराज (कप्तान), क्विंटन डिकॉक, रीजा हेंड्रिक्स, मार्को यानसेन, हेनरिक क्लासेन, यानेमन मलान, एडेन मार्करम, डेविड मिलर, लुंगी एनगिडी, ड्वेन प्रिटोरियस, एनरिक नॉर्किया,तबरेज शम्सी, रासी वैन डार डुसेन, लिजार्ड विलियम्स, खाया जोंडो, काइल वेरेने.

Tags: David Miller, England vs south Africa, Hardik Pandya, Keshav Maharaj, South africa

image Source

Enable Notifications OK No thanks