क्या आपका निवेश पोर्टफोलियो भी हो चुका है लाल? तो जरूर सुनें जेरोधा के फाउंडर की बात


नई दिल्ली. जब कोई भी काम आपके पक्ष में नहीं हो रहा हो तो शांत बैठ जाना चाहिए. बड़े-बुजुर्ग अक्सर यही सलाह देते रहे हैं. यह फॉर्मूला जिंदगी पर तो फिट बैठता ही है, साथ ही यह बात शेयर बाजार के लिए भी एकदम सटीक है. जेरोधा के को-फाउंडर निखिल कामत ने भी निवेशकों को ऐसी ही सलाह दी है.

निखिल कामत ने एक ट्वीट किया है, “जब 10 में से 9 बार चीजें आपके खिलाफ जाएं, तो ऐसे में कुछ भी न करना बेहतर होता है. जीवन में भी और बाजार में भी…” यदि आप भी एक निवेशक हैं तो निखिल कामत की दी ही सलाह पर अमल कर सकते हैं. हर दिग्गज निवेशक यही कहता है कि बाजार के बेयर साइकिल में बाजार से दूर रहना ही ज्यादा अच्छा है.

ये भी पढ़ें – Multibagger Stock ने दिया इंतजार का मीठा फल, 1 लाख केबना दिए 2.21 करोड़ रुपये

बता दें कि फरवरी में रूस द्वारा यूक्रेन पर आक्रमण करने के बाद से ही दुनियाभर के बाजारों में नकारात्मक माहौल है. इस युद्ध के बाद बाधित हुई सप्लाई चेन के चलते महंगाई में इजाफा हुआ है, जिसे रोकने की कोशिशों में सेंट्रल बैंकों द्वारा ब्याज दरों में बढ़ोतरी की गई है. इसके चलते शेयर बाजारों में गिरावट है. लगभग हर निवेशक का पोर्टफोलियो यकीनन लाल रंग से पुता हुआ होगा.

होल्डिंग बनाए रखें, जल्दबाजी में न लें फैसला
लाइव मिंट ने मार्केट्समोजो के चीफ इन्वेस्टिंग ऑफिसर सुनील दमानिया के हवाले से लिखा है, “पिछले कुछ महीनों में निवेशकों को नुकसान हुआ है. हालांकि उन्हें पेशेंस बनाए रखना चाहिए और कुछ और महीनों के लिए सहन करना चाहिए. लेकिन उसके बाद, भारतीय शेयर बाजार एक पॉजिटिव स्मार्ट गेन दे सकता है. आपको अपनी इक्विटी इन्वेस्टमेंट्स को बनाए रखना चाहिए. डर और इमोशन्स की वजह से कोई फैसला न लें. भारतीय इक्विटी मार्केट अगली रैली के लिए एक अच्छा आधार (Base) बना रही है. यदि आप रैली में कमाई करना चाहते हैं तो आपको जल्दबाजी में कोई फैसला नहीं लेना चाहिए.”

ये भी पढ़ें – वारेन बफे बोले- निवेश की सलाह लेने के लिए एडवाइजर्स से बेहतर हैं बंदर

गौरतलब है कि 2022 में ही निफ्टी 50 सूचकांक लगभग 11 फीसदी गिर चुका है, जबकि बीएसई सेंसेक्स भी लगभग इतना ही टूटा है. मिड कैप इंडेक्स में इसी समय के दौरान 13 फीसदी की गिरावट आई है, जबकि स्मॉल कैप में 16 फीसदी के आसपास की कमजोरी आई है. इसके चलते निवेशकों के इक्विटी और म्यूचुअल फंड पोर्टफोलियो में भी गिरावट आई है.

Tags: Investment, Stock market

image Source

Enable Notifications OK No thanks