HBD करसन घावरी: टेस्ट में 100 विकेट लेने वाले पहले भारतीय पेसर, जिसने बाउंसर से बल्लेबाजों को खूब छकाया


नई दिल्ली. पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज करसन देवजीभाई घावरी (Karsan Ghavri) आज यानी 28 फरवरी 2022 को अपना 71वां जन्मदिन मना रहे हैं. गुजरात के राजकोट में जन्में करसन घावरी का क्रिकेट करियर ज्यादा लंबा तो नहीं रहा लेकिन उन्होंने इस दौरान ही खास पहचान बनाई. उन्होंने दिग्गज ऑलराउंडर और पूर्व कप्तान कपिल देव (Kapil Dev) के साथ कई मैचों में साथ गेंदबाजी की और विपक्षी टीम के बल्लेबाजों को अपनी बाउंसर से खूब छकाया.

करसन घावरी उस समय भारतीय टीम में आए थे, जब देश में तेज गेंदबाजों की उतनी तादाद नहीं थी. उनके दौर में स्पिनरों का ही बोलबाला नजर आता था. हालांकि करसन ने एक अलग पहचान बनाई. उन्होंने साल 1975 में अपना पहला टेस्ट मैच खेला. वेस्टइंडीज के खिलाफ कोलकाता में खेले गए उस टेस्ट मैच में घावरी कुल 2 विकेट ले पाए. हालांकि मैच भारत ने 85 रन से अपने नाम किया.

इसे भी देखें, टीम इंडिया की 5 खूबियां, जो उसके वर्ल्ड चैंपियन बनने के संकेत हैं

घावरी टेस्ट क्रिकेट में 100 विकेट लेने वाले पहले भारतीय तेज गेंदबाज हैं. उनका करियर ज्यादा लंबा नहीं रहा जिसके बाद उन्होंने कोचिंग की तरफ रुख किया. वह सौराष्ट्र के कोच भी बने. घावरी की सबसे सफल सीरीज 1978-79 में वेस्टइंडीज के खिलाफ रही जब उन्होंने कुल 27 विकेट अपने नाम किए. उन्होंने आखिरी टेस्ट मैच 1981 में न्यूजीलैंड के खिलाफ क्राइस्टचर्च में खेला. वह 2 दो बार (1975 और 1979) वनडे वर्ल्ड कप का भी हिस्सा रहे.

घावरी ने अपने करियर में 39 टेस्ट और 19 वनडे अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेले. उन्होंने टेस्ट में 2 अर्धशकों की बदौलत कुल 913 रन बनाए और 109 विकेट लिए. इसके अलावा वनडे में उन्होंने 15 विकेट झटके और कुल 114 रन बनाए.

Tags: Cricket news, History, Indian cricket, Kapil dev, On This Day

image Source

Enable Notifications OK No thanks