कस्टम विभाग की बड़ी कार्रवाई: दिल्ली के एक कारोबारी के जरिए अटारी बॉर्डर पर पकड़ी 700 करोड़ की हेरोइन


नई दिल्ली. कस्टम विभाग ने बड़ी कार्रवाई करते हुए अमृतसर के पास अटारी बॉर्डर से दिल्ली के एक कारोबारी के जरिये अफगानिस्तान से मंगाई गई मुलेठी की खेप में छुपाकर रखी लगभग 102 किलोग्राम हेराेइन जब्त कर लिया है. इसकी कीमत करीब 700 करोड़ रुपये आंकी गई है. मामले का पता तब चला, जब माल को निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार एक्स-रे स्कैनिंग से गुजारा गया. खेप में कुछ लकड़ी के लट्ठों में एक्स-रे में कुछ धब्बे देखे गए थे.

इसके बाद कस्टम के अधिकारियों ने बैग की जांच की. जब सभी थैलों को खोला गया, तो देखा गया कि कुछ थैलों में छोटे बेलनाकार लकड़ी के लट्ठे (मुलेठी नहीं) थे, जो चिपकने वाली सामग्री में धूल से से दोनों सिरों पर सील किए गए दिख रहे थे. ऐसे लकड़ी के लट्ठों को अलग करके अलग थैलियों में पैक किया गया था. फिर इन लकड़ी के लट्ठों को तोड़ दिया गया और ऐसे प्रत्येक लट्ठे में बनी केव को खोला गया, इनके अंदर एक पाउडर भरा था.

Custom Department, Big Action, Delhi's businessman, Attari Border, Heroin worth 700 crores, Heroin smuggling, hidden in liquorice, smuggled from Afghanistan, Delhi News, Delhi Police, Custom Officer, कस्टम विभाग, बड़ी कार्रवाई, दिल्ली का कारोबारी, अटारी बॉर्डर, 700 करोड़ की हेरोइन, हेरोइन की तस्करी, मुलेठी में छिपाया, अफगानिस्तान से तस्करी, दिल्ली न्यूज़, दिल्ली पुलिस, कस्टम अधिकारी

कस्टम विभाग ने बड़ी कार्रवाई करते हुए मुलेठी की खेप में छुपाकर रखी लगभग 102 किलोग्राम हेराेइन जब्त कर लिया है.

सीमा शुल्क और बीएसएफ दोनों द्वारा अलग-अलग ड्रग डिटेक्शन टेस्ट किट के साथ पदार्थ का परीक्षण किया गया, जिससे पता चला कि इसमें नशीला पदार्थ है. ऐसे लकड़ी के लट्ठों का कुल वजन लगभग 475 किलोग्राम था, जिसमें से 102 किलोग्राम हेरोइन निकली.

हेरोइन की अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमत करीब 700 करोड़

अमृतसर सीमा शुल्क कमिश्नरी के तहत अफगानिस्तान मूल की वस्तुओं जैसे सूखे मेवे, ताजे फल और जड़ी-बूटियों का नियमित आयात एकीकृत चेक पोस्ट (आईसीपी) अटारी के माध्यम से होता है. अगस्त, 2021 से अफगानिस्तान में बदली राजनीतिक स्थिति और व्यापार की संवेदनशील प्रकृति को देखते हुए सभी आयात कार्गो की कड़ी जांच की जा रही है. अमृतसर सीमा शुल्क ने हवाई अड्डों के साथ-साथ भूमि सीमा शुल्क स्टेशन, आईसीपी अटारी पर सोने और दवाओं को छुपाने के कई मामले दर्ज किए हैं. इस तरह के प्रतिबंधित पदार्थों के आयात के खिलाफ निरंतर लड़ाई चल रही है.

इस प्रक्रिया में, भारत में सबसे बड़े मामलों में से एक जून, 2019 में अफगानिस्तान से आयातित आईसीपी, अटारी में 532.630 किलोग्राम हेरोइन पकड़ी गई थी जिसकी कीमत 2700 करोड़ रुपये थे, उसके बाद अब ये दूसरीं बड़ी खेप पकड़ी गई है. मामले में आगे की जांच जारी है.



Source link

Enable Notifications OK No thanks