हर्शल गिब्स ने कैच नहीं बल्कि वर्ल्ड कप छोड़ दिया, दक्षिण अफ्रीका का वो सपना जो आज तक पूरा नहीं हो सका


नई दिल्ली. दक्षिण अफ्रीका के पास आज से 23 साल पहले एक बड़ा मौका था और वो मौका था वनडे वर्ल्ड कप जीतने का. ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका 1999 के वर्ल्ड कप के सुपर लीग मुकाबले में आमने-सामने थे. ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 272 रनों का लक्ष्य मिला और एक कैच टपकाने से दक्षिण अफ्रीका के लिए मुश्किलें बढ़ गईं. कैच टपका था स्टीव वॉ का और छूटा था दिग्गज फील्डरों में शुमार हर्शल गिब्स से. वॉ ने उस मैच में नाबाद 120 रन की पारी खेली और उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया. ऑस्ट्रेलिया ने बाद में दूसरी बार वर्ल्ड चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया और दक्षिण अफ्रीका के पास मलाल करने के अलावा और कुछ नहीं था.

एक अंग्रेजी कहावत है- Catches win Matches यानी कैच लपकने से मैच जीते जाते हैं. यह 13 जून को बिलकुल सटीक बैठी. हर्शल गिब्स दक्षिण अफ्रीका के पूर्व विस्फोटक ओपनर तो रहे ही, साथ ही उनकी गिनती दुनिया के बेहतरीन फील्डरों में होती थी. गिब्स ने 244 वनडे मैचों में 108 कैच लपके लेकिन उस दिन शायद भाग्य स्टीव वॉ के साथ था. गिब्स के उस कैच छोड़ने की चर्चा आज भी होती है. वो कैच क्या छूटा, दक्षिण अफ्रीका का वर्ल्ड चैंपियन बनने का सपना ही अधूरा रह गया, जो आज तक पूरा नहीं हो पाया है.

इसे भी देखें, टिम पेन समेत 15 क्रिकेटर का नाम सेक्स स्कैंडल में शामिल, सबसे ज्यादा पाकिस्तानी

साल 1999 वर्ल्ड कप का सुपर लीग मैच हेडिंग्ले में खेला गया था. दक्षिण अफ्रीकी टीम प्रबल दावेदारों शुमार थी, जिसमें गैरी कर्स्टन, हर्शल गिब्स, जोंटी रोट्स, हैन्सी क्रोन्ये, लांस क्लूजनर, एलन डोनाल्ड, शॉन पोलाक जैसे दिग्गज खिलाड़ी थे. मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए दक्षिण अफ्रीकी टीम ने निर्धारित 50 ओवर में 7 विकेट पर 271 रन बनाए. ओपनर हर्शल गिब्स ने 134 गेंदों पर 101 रन की बेहतरीन पारी खेली. वहीं, डेरिल कुलिनन ने 50 रन का योगदान दिया. जोंटी रोड्स ने 39 और लांस क्लूजनर ने 36 रन बनाए.

लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम की शुरुआत बेहद खराब रही. एडम गिलक्रिस्ट 5 रन बनाकर स्टीव एलवर्दी की गेंद पर बोल्ड हो गए जबकि मार्क वॉ 5 के निजी स्कोर पर रन आउट हुए. डेमियन मार्टिन भी कुछ खास नहीं कर सके और 11 रन बनाकर एलवर्दी की गेंद पर चलते बने. इस तरह ऑस्ट्रेलिया के शुरुआती 3 विकेट 48 रन के स्कोर तक गिर गए. इसके बाद रिकी पॉन्टिंग और कप्तान स्टीव वॉ ने कमान संभाली. दोनों ने चौथे विकेट के लिए 126 रन साझेदारी की.

इसे भी देखें, वनडे में 434 रन बनाकर भी हारा ऑस्ट्रेलिया, हर्शल गिब्स ने दिलाई थी दक्षिण अफ्रीका को ऐतिहासिक जीत

स्टीव वॉ जब 56 के निजी स्कोर पर खेल रहे थे, तब गिब्स से उनका एक आसान कैच हाथ में लेकर तेजी से उछालने के चक्कर में छूट गया. उसी समय वॉ ने गिब्स से कहा था- दोस्त तुमने तो वर्ल्ड कप गिरा दिया. कैच छूटने के बाद वॉ ने शतकीय पारी खेली और टीम को जीत दिलाकर नाबाद लौटे. वॉ ने उस मैच में 110 गेंदों पर 10 चौके और 2 छक्के जड़े. ऑस्ट्रेलिया ने यह मैच 2 गेंद बाकी रहते 5 विकेट से जीता था.

सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका दोनों आपस में एक बार फिर भिड़े. किस्मत अफ्रीकी टीम के साथ नहीं थी और मैच टाई हो गया. बेहतर रन रेट के आधार पर ऑस्ट्रेलिया फाइनल में पहुंच गया. अगर गिब्स स्टीव वॉ का कैच पकड़ लेते तो ऑस्ट्रेलिया सुपर-6 राउंड में ही हारकर बाहर हो जाता लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने फाइनल में पाकिस्तान को 8 विकेट से हराकर दूसरी बार वर्ल्ड कप जीता.

Tags: Herschelle Gibbs, On This Day, South africa, Steve Waugh

image Source

Enable Notifications OK No thanks