16 मार्च: हर्शल गिब्स ने रचा इतिहास, वनडे वर्ल्ड कप मैच में लगाए थे 1 ओवर में 6 छक्के


नई दिल्ली. दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के पूर्व विध्वंसक बल्लेबाज हर्शल गिब्स (Herschelle Gibbs) के लिए 16 मार्च का दिन बेहद खास है. इस दिन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उन्होंने जो उपलब्धि हासिल की, वह काफी खास है. साल 2007 में 50 ओवर के आईसीसी विश्व कप (ICC Cricket World Cup) का आयोजन वेस्टइंडीज (West Indies) में किया गया. इसके तहत 16 मार्च 2007 को साउथ अफ्रीका और नीदरलैंड्स (South Africa vs Netherlands) के बीच बस्सेटेरे में मुकाबला खेला गया. यह वही मैच था जिसमें हर्शल गिब्स ने एक ओवर में लगातार 6 छ्क्के जड़कर कीर्तिमान बनाया. इस मुकाबले में गिब्स चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए थे.

डान वेन बुंगे के ओवर में जड़े 6 छक्के
नीदरलैंड्स के कप्तान लूक वेन ट्रूस्ट (Luuk van Troost) ने साउथ अफ्रीका की पारी का 30वां ओवर डान वेन बुंगे (Daan van Bunge) से करवाने का फैसला किया. उस समय जैक्स कैलिस (Jacques Kallis) 75 और हर्शल गिब्स 32 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद थे. जब बुंगे ने ओवर की शुरुआत की तो हर्शल गिब्स स्ट्राइक पर थे. ओवर की पहली गेंद गिब्स का लॉन्ग ऑन के ऊपर से छक्का. बुंगे की दूसरी गेंद जो मिडिल और लेग स्टंप पर थी गिब्स ने लॉन्ग ऑफ के ऊपर से छक्का लगाया.

ओवर की तीसरी गेंद लेकिन परिणाम वही लॉन्ग ऑफ के ऊपर से फिर छ्क्का. चौथी गेंद जो लो फुल टॉस थी इस इस बार गिब्स ने मिड विकेट के ऊपर से छक्का लगाया. लगातार चार छक्के खाने के बाद बुंगे ने दवाब में आते पांचवीं गेंद शॉर्ट फेंकी. लेकिन गिब्स कहां मानने वाले थे उन्होंने इस बार वाइड लॉन्ग ऑफ के ऊपर से छक्का जड़ दिया. छठी गेंद जो फुल लेंग्थ की थी उसे मिड विकेट के ऊपर से छह रनों के लिए भेज दिया. इस तरह हर्शल गिब्स ने एक ओवर में छह छक्के लगाने का करिश्मा किया. वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे पहले एक ओवर में छह छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बने.

साउथ अफ्रीका ने 221 रनों से जीता मैच
दक्षिण अफ्रीका ने इस मैच में पहले बल्ले बल्लेबाजी करते हुए तीन विकेट पर 353 रन बनाए. साउथ अफ्रीका की तरफ से जैक्स कैलिस 128, मार्क बाउचर 75, हर्शल गिब्स 72 और ग्रीम स्मिथ ने 67 रनों की पारी खेली. जीत के लिए 353 रनों का टारगेट हासिल करने उतरी नीदरलैंड्स की टीम 9 विकेट पर 132 रन बना सकी. नीदरलैंड्स की ओर से रेयान टेन डोशाटे ने सबसे ज्यादा 57 रन बनाए.

14 साल बाद हुई रिकॉर्ड की बराबरी
हर्शल गिब्स के नाम यह रिकॉर्ड करीब 14 साल रहा. बीते साल सितंबर 2021 में यूएसए टीम के बल्लेबाज जसकरन मलहोत्रा (Jaskaran Malhotra) ने वनडे मैच में पपुआ न्यूगिनी के खिलाफ गौडी टोका (Gaudi Toka) के एक ओवर में लगातार छह छक्के लगाए थे. कुल मिलाकर गिब्स और जसकरन ऐसे दो अंतरराष्ट्रीय बल्लेबाज हैं जिन्होंने वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में किसी ओवर में 6 छक्के लगाए हैं.

इंटरनेशनल क्रिकेट में एक ओवर में 6 छक्के मारने वाले खिलाड़ी
हर्शल गिब्स और जसकरन मल्होत्रा के बाद युवराज सिंह (Yuvraj Singh) और कीरोन पोलार्ड (Kieron Pollard) ऐसे दो क्रिकेटर हैं जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक ओवर में छह छक्के लगाने का करिश्मा किया. साल 2007 में दक्षिण अफ्रीका में खेले गए टी-20 विश्व कप में युवराज सिंह ने इंग्लैंड के पेसर स्टुअर्ट ब्रॉड की गेंदों पर लगातार छह छक्के लगाए थे. वहीं, बीते वर्ष कीरोन पोलार्ड ने टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच के दौरान श्रीलंका के अकीला धनंजया (Akila Dananjaya) के एक ओवर में 6 छक्के मारने का रिकॉर्ड बनाया.

Tags: Cricket news, Herschelle Gibbs, Netherlands, On This Day, South africa

image Source

Enable Notifications OK No thanks