On This Day: सचिन तेंदुलकर ने 100वां शतक लगा रचा इतिहास, फिर भी टूटा 100 करोड़ भारतीयों का दिल


नई दिल्ली. क्रिकेट फैंस के लिए आज यानी 16 मार्च का दिन बेहद खास है. 10 साल पहले मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने मीरपुर में बांग्लादेश के खिलाफ अपने इंटरनेशनल करियर का 100वां जड़ा था. एशिया कप 2012 (Asia Cup) में एक मुकाबले में सचिन ने 114 रनों की पारी खेली थी. हालांकि, सचिन की ऐतिहासिक पारी के बावजूद भारतीय टीम (Team India) को हार का मुंह देखना पड़ा. बांग्लादेश ने तमीम इकबाल और शाकिब अल हसन (Shakib Al Hasan) की शानदार पारियों की बदौलत टीम इंडिया को 5 विकेट से शिकस्त दी थी.

इंटरनेशनल क्रिकेट में 100 शतक जड़ने वाले सचिन इकलौते खिलाड़ी
सचिन के नाम टेस्ट क्रिकेट में 51 और वनडे क्रिकेट में 49 शतक दर्ज है. लिटिल मास्टर के नाम से मशहूर सचिन इंटरनेशनल क्रिकेट में 100 शतक जड़ने वाले इकलौते खिलाड़ी हैं. उनके बाद ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पॉन्टिंग (Ricky Ponting) का नंबर आता है जिनके नाम 71 शतक दर्ज है. तीसरे नंबर पर विराट कोहली (Virat Kohli) काबिज हैं जिन्होंने 70 शतक जड़ा है.

सचिन की इस पारी की हुई थी आलोचना
सचिन ने बांग्लादेश के खिलाफ 147 गेंदों में 12 चौके और एक छक्के की मदद से 114 रनों की पारी खेली थी. आलोचकों ने उनके रवैये पर सवाल भी उठाया. यहां तक कहा गया कि सचिन सिर्फ अपने शतक के लिए इतना धीमा खेले. इस मुकाबले में सचिन के अलावा के अलावा विराट कोहली ने 66 और सुरेश रैना ने 51 की रनों की विस्फोटक पारी खेली थी. भारत निर्धारित 50 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 289 ही बना पाया. इस लक्ष्य के जवाब में बांग्लादेश ने तमीम इकबाल (70), जहरुल इस्लाम (53), नासिर होसैन (54), शाकिब अल हसन (49) और मुश्फिकुर रहीम के नाबाद 46 रनों की पारी की बदौलत भारत को 5 विकेट से हरा दिया.

विराट कोहली तोड़ सकते हैं सचिन का रिकॉर्ड
2019 तक ऐसा माना जा रहा था कि पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली आसानी से सचिन के 100 शतकों रिकॉर्ड तोड़ देंगे. हालांकि, विराट नवंबर 2019 के बाद से ही शतक के लिए तरस रहे हैं. विराट के नाम वनडे में 43 और टेस्ट क्रिकेट में 27 शतक दर्ज है. उनकी उम्र को देखते हुए अब सचिन का रिकॉर्ड तोड़ पाना मुश्किल लग रहा है. हालांकि, कोहली वनडे क्रिकेट में 50 शतक जड़ने वाले पहले खिलाड़ी बन सकते हैं.

Tags: Bangladesh, On This Day, Sachin tendulkar, Shakib Al Hasan

image Source

Enable Notifications OK No thanks