Home Remedies for Fatty Liver: फैटी लिवर की समस्या को दूर करने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे


Home Remedies for Fatty Liver: फैटी लिवर, लिवर (Liver) में होने वाला एक मेटाबॉलिक सिंड्रोम है. लिवर में जब अधिक चर्बी जमा हो जाता है, तो फैटी लिवर की समस्या शुरू हो जाती है. फैटी लिवर (Fatty Liver Disease) की समस्या मोटापे के कारण अधिक होती है. इसके साथ ही यह रोग उन लोगों में भी अधिक हो सकता है, जिनका ब्लड प्रेशर, शुगर लेवल, कोलेस्ट्रॉल लेवल सब हाई होता है. जब किसी के लिवर में एक्स्ट्रा फैट जमा हो जाता है, तो फैटी लिवर होता है. इसके लक्षण जल्दी नजर नहीं आते हैं. जब व्यक्ति का 75 प्रतिशत लिवर डैमेज हो जाता है, तो शरीर में फैटी लिवर से संबंधित कुछ लक्षण (Symptoms of fatty liver) नजर आते हैं. इसका समय पर इलाज ना शुरू किया जाए, तो लिवर सिरोसिस के होने का जोखिम बढ़ जाता है. साथ ही इलाज ना होने पर लिवर पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो सकता है. लिवर कैंसर होने का खतरा भी बढ़ जाता है. यदि आपको भी फैटी लिवर की समस्या है और उसका इलाज चल रहा है, तो आप साथ-साथ कुछ घरेलू उपायों को भी अपना सकते हैं. ये कुछ ऐसे उपाय हैं, जिनका कोई साइड एफेक्ट नहीं होगा.

फैटी लिवर के लक्षण

  • थकान और कमजोरी महसूस होना
  • भूख में कमी आना
  • आंखें और त्वचा का पीला होना
  • वजन कम होना
  • पेट में दर्द रहना
  • पेट में दायीं तरफ सूजन होना

यह भी पढ़ें: क्या है लिवर डिटॉक्स, क्या ये सच में आपके लिवर को फायदा पहुंचाता है?

फैटी लिवर का घरेलू उपचार

  • यह एक लाइफस्टाइल से संबंधित रोग है, ऐसे में सबसे पहले जरूरी है अपनी जीवनशैली को सुधारना. हेल्दी खानपान की आदतों को अपनाएं. एक्सरसाइज नहीं करते हैं, तो प्रतिदिन व्यायाम करने की आदत डालें. यह संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए जरूरी है. वजन कम करने की कोशिश करें.
  • हल्दी के सेवन से भी फैटी लिवर के लक्षणों को कम किया जा सकता है. हल्दी खाने से लिवर स्वस्थ रहता है. हल्दी में मौजूद करक्युमिन तत्व, एंटीइंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट गुण लिवर की कोशिकाओं को स्वस्थ रखते हैं. हल्दी का नियमित इस्तेमाल भोजन में करें, रात में सोने से पहले हल्दी वाला दूध पिएं.
  • यदि आपके घर में एलोवेरा का पौधा है, तो इसे भी डाइट में शामिल करें. एलोवेरा जेल में फाइटोन्यूट्रिएंट्स गुण होते हैं, जो शरीर को डिटॉक्स करते हैं. लिवर को स्वस्थ रखता है. शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालना जरूरी होता है वरना इससे लिवर की समस्या शुरू हो सकती है. एलोवेरा जेल खाएं या फिर इसे किसी जूस में भी मिलाकर पी सकते हैं.
  • लहसुन खाने से भी लिवर हेल्दी रहता है. इसमें मौजूद गुण जैसे एंटीबैक्टीरियल, सेलेनियम लिवर में मौजूद डिटॉक्स एंजाइम को एक्टिव करता है. लिवर की सफाई करता है, शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है.

यह भी पढ़ें: फैटी लिवर हो सकता है ठीक, अपनाएं ये डाइट और लाइफस्टाइल  

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

image Source

Enable Notifications OK No thanks