₹2.90 लाख तक सस्ती खरीद सकते हैं होंडा सिटी हाइब्रिड, यहां जानें ऑफर की पूरी डिटेल


नई दिल्ली. राज्य सरकारें भारत में ग्रीन व्हीकल्ज को बढ़ावा देने के लिए लगातार प्रयास कर रही हैं. सरकारों की कोशिश है कि ईको-फ्रेंडली वाहनों की सेल बढ़ाई जाए और ज्यादा से ज्यादा कस्टमर इन्हें खरीदें. इसके लिए कई राज्य सरकारें आकर्षक इंसेंटिव स्कीमें और टैक्स बेनिफिट्स जैसे ऑफर्स लाती है जिससे इलेक्ट्रिक वाहनों की सेल बढ़ाई जा सके.

यह भी पढ़ें : Volkswagen Amarok का नया टीजर आया सामने, जबरदस्त फीचर्स के साथ मिलेगा धांसू लुक

हरियाणा सरकार ने अपनी 2022 इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी को मंजूरी दे दी है. इस पॉलिसी के तहत छोटे, मध्यम और बड़े स्तर के इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपोनेंट निर्माताओं और OEMs को इंसेंटिव मिलेगा. इसके अलावा इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने वाले ग्राहकों को भी कई फायदे मिलेंगे.

यह भी पढ़ें : चीन के निवेशों पर भारत का कड़ा रुख, जनरल मोटर्स और ग्रेट वॉल मोटर्स के बीच कैंसल हुई अरबों की डील

अगले दस सालों में इलेक्ट्रिक वाहन निर्माताओं के स्टेट गुड्स एंड सर्विस टैक्स (SGST) की 50 प्रतिशत अदायगी सरकार करेगी. राज्य में ईवी डिस्पोजल फेसिलिटी शुरू करने पर सरकार की ओर से 1 करोड़ रुपये तक का इंसेंटिव मिलेगा. वहीं खरीदारों को फ्लैट डिस्काउंट्स ऑफर किए जाएंगे. ग्राहकों को मिलने वाला डिस्काउंट इस बात पर निर्भर करेगा कि वो किस सेगमेंट के लिए खरीदारी कर रहे हैं.

इन ग्राहकों को 15 पर्सेंट डिस्काउंट
अगर कोई ग्राहक 15 लाख रुपये से 40 लाख रुपये के बीच कोई इलेक्ट्रिक वाहन खरीदता है तो उसे 15 पर्सेंट डिस्काउंट मिलेगा. ईवी की खरीद पर अधिकतम डिस्काउंट 6 लाख रुपये तक होगा. इंपोर्टेड इलेक्ट्रिक वाहनों पर भी 15 पर्सेंट डिस्काउंट मिलेगा. इस मामले में 40 लाख से 70 लाख तक की कीमत वाले वाहनों पर अधिकतम डिस्काउंट 10 लाख रुपये तक होगा.

हाइब्रिड वाहनों पर भी डिस्काउंट
इस पॉलिसी के तहत हाइब्रिड वाहनों पर भी फ्लैट 15 पर्सेंट डिस्काउंट मिलेगा जो अधिकतम 3 लाख रुपये तक होगा. इसके अलावा इलेक्ट्रिक स्कूटर, मोटरसाइकल और 3 व्हीलर्स पर 100 व्हीकल टैक्स में छूट मिलेगी. Honda City eHEV के फुली लोडेड ट्रिम की कीमत 19.53 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है. इस कार पर 15 पर्सेंट डिस्काउंट के बाद बायर्स इसे 2.90 लाख रुपये तक सस्ता खरीद सकते हैं.

Tags: Electric Car, Electric Vehicles, Honda

image Source

Enable Notifications OK No thanks