Honda बड़े स्तर पर करेगी इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर का प्रोडक्शन, हर साल 10 लाख EV बेचने का टारगेट


नई दिल्ली. होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया (HMSI) आने वाले दिनों में भारत में कई इलेक्ट्रिक व्हीकल लॉन्च करने की योजना बना रही है. कंपनी का है कि उसका टारगेट 2030 तक हर साल लगभग 10 लाख यूनिट बेचने का है. होंडा को उम्मीद है कि दशक के अंत तक इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर वाहनों की कुल बिक्री में लगभग 30 प्रतिशत का योगदान कंपनी का होगा.

Honda का भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में प्रवेश करने का निर्णय ऐसे समय में आया है जब इलेक्ट्रिक टू-व्हीलरों की बिक्री में तेजी से इजाफा हुआ है. हीरो इलेक्ट्रिक जैसी बड़ी कंपनियों से लेकर ओला इलेक्ट्रिक जैसी नई कंपनियों तक टू-व्हीलर सेगमेंट में ईवीएस में पिछले वित्त वर्ष में 370 प्रतिशत की भारी वृद्धि देखी गई है.

ये भी पढ़ें- 25 अप्रैल से शुरू होगी Revolt RV400 की बुकिंग, कई खूबियों से लैस है ये इलेक्ट्रिक बाइक

10 लाख ईवी बिक्री का अनुमान
HMSI के CEO और प्रेसिडेंट अत्सुशी ओगाटा ने कहा, “अगले दस वर्षों में 2030 तक शायद कुल दोपहिया वाहनों की बिक्री का 30 प्रतिशत ईवी के माध्यम से आएगा. इसलिए हमारा लक्ष्य भी 30 प्रतिशत से अधिक बाजार हिस्सेदारी का होना चाहिए. 2030 तक एचएमएसआई का 10 लाख ईवी बिक्री का अनुमान है.

इसी साल हो सकता है बड़ा ऐलान
ओगाटा ने कहा कि वर्तमान में HMSI भारत के लिए अपनी ईवी स्ट्रैटजी को आखिरी रूप देने की प्रक्रिया में है. चालू वित्त वर्ष के आखिर तक कंपनी की ओर से इलेक्ट्रिक व्हीकल के लिए एक ठोस रोडमैप शेयर किया जा सकता है. कंपनी ने कहा कि देश में होंडा के अन्य सहयोगी कंपनियों की मदद से इलेक्ट्रिक व्हीकल लॉन्च किए जाएंगे.

ये भी पढ़ें- इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग लगने से बुजुर्ग की मौत, इस कंपनी ने ग्राहकों से वापस मांगी अपनी गाड़ियां

फ्लेक्स-फ्यूल कम्यूटर बाइक पर काम कर रही कंपनी
हाल ही में होंडा ने एक बयान जारी कर कहा था कि वह एक फ्लेक्स-फ्यूल कम्यूटर मोटरसाइकिल पर काम कर रही है, जिसे जल्द ही देश में लॉन्च किया जाएगा. HMSI फिलहाल देश में ICE मोटरसाइकिल और स्कूटर बेचती है. HMSI अपने सभी मॉडल हरियाणा के मानेसर, राजस्थान के टपुकारा, कर्नाटक के नरसापुरा और गुजरात के विठ्ठलपुर में स्थित चार प्लांट में बनाती है.

Tags: Auto News, Autofocus, Car Bike News, Electric Scooter, Electric Vehicles, Honda

image Source

Enable Notifications OK No thanks