विशालकाय ब्लैक होल तारों के निमार्ण को करते हैं प्रभावित, जानें कैसे?


ऑब्जर्वेटरी के डेटा का उपयोग करते हुए, एस्ट्रोनॉमर्स की एक टीम ने एमिशन लाइन्स का मॉडल तैयार किया है। ऐसा करने का कारण यह पता लगाना था कि कैसे विशालकाय बादल इंटरस्टेलर बादलों में तारों के निर्माण को प्रभावित कर सकते हैं। उन्होंने जेट और एम्बिएंट क्लाउड से प्रभावित इंटरस्टेलर बादलों में गैस के दबाव को मापने के लिए यूरोपीय दक्षिणी वेधशाला (ESO) के अटाकामा लार्ज मिलिमीटर एरे (ALMA) और वेरी लार्ज टेलीस्कोप (VLT) के अवलोकनों का उपयोग किया है। रिसर्चर्स ने देखा कि जेट्स के कारण उनके रास्ते में आने वाले मॉलिक्यूलर क्लाउड्स के आंतरिक और बाहरी दबाव में बदलाव आया।

कहा जाता है कि सुपरमैसिव ब्लैक होल हमारे ब्रह्मांड में अधिकांश आकाशगंगाओं के केंद्र में स्थित हैं। इन ब्लैक होल में गिरने वाले कण चुंबकीय क्षेत्र में फंस जाते हैं और प्लाज्मा के शक्तिशाली जेट के रूप में बाहर की ओर निकल जाते हैं।

ये प्लाज्मा जेट गैलेक्टिक डिस्क के लंबवत संरेखित होते हैं। लेकिन, 156 मिलियन लाइट ईयर दूर स्थित IC 5063 नाम की एक गैलेक्सी में, ये जेट डिस्क के भीतर मंडराते हैं, जहां वे ठंडे और घने मॉलिक्यूलर गैस क्लाउंड्स के साथ इंटरेक्ट करते हैं। कहा जाता है कि इस इंटरेक्शन में जेट-प्रभावित क्लाउड्स को कंप्रेस करने की क्षमता होती है, जो बदले में गुरुत्वाकर्षण अस्थिरता पैदा करते हैं और फिर गैस संघनन के कारण तारे का निर्माण होता है।

Nature Astronomy में प्रकाशित स्टडी में, एस्ट्रोनॉमर्स ने ALMA से प्राप्त कार्बन मोनोऑक्साइड (CO) और फॉर्माइल केशन (HCO+) के उत्सर्जन और VLT से लिए गए आयनित सल्फर और आयनित नाइट्रोजन के उत्सर्जन का उपयोग किया। इसके बाद, टीम्स ने आउटफ्लो और आसपास के माहौल में पर्यावरण की स्थिति को उजागर करने के लिए कुछ खास और एडवांस एस्ट्रोकेमिकल एल्गोरिदम का उपयोग किया।

पर्यावरण की स्थिति तारों के फार-अल्ट्रावॉयलेट रेडिएशन की ताकत की जानकारी रखती है, जिस दर पर गैस सापेक्ष आवेशित कणों द्वारा आयनित होती है, और गैस पर जेट्स द्वारा छोड़ी गई मैकेनिकल एनर्जी। कोलोन विश्वविद्यालय के डीएफजी फेलो और स्टडी के सह-लेखक डॉ थॉमस बिस्बास ने कहा, “हमने आईसी 5063 में मौजूद संभावनाओं की एक विस्तृत सीरीज को कवर करने के लिए कई हजारों एस्ट्रोकेमिकल सिमुलेशन का प्रदर्शन किया है।”

एथेंस के राष्ट्रीय और कपोडिस्ट्रियन विश्वविद्यालय के प्रमुख लेखक प्रोफेसर कल्लियोपी दसयरा के अनुसार, परिणाम बताते हैं कि सुपरमैसिव ब्लैक होल, भले ही वे आकाशगंगाओं के केंद्रों में स्थित हों, आकाशगंगा-व्यापी तरीके से तारे के निर्माण को प्रभावित कर सकते हैं। ”

Source link

Enable Notifications OK No thanks