होम लोन पर कितना मिल सकता है टॉप अप, किस-किस काम के लिए इस्‍तेमाल कर सकते हैं इसका पैसा? एक्‍सपर्ट से जानें सबकुछ


हाइलाइट्स

लोन की कुल रकम प्रॉपर्टी के बाजार भाव के 70 फीसदी से अधिक नहीं होनी चाहिए.
होम लोन लेने के कुछ महीने बाद ही आप टॉप अप लोन भी ले सकते हैं.
टॉप अप लोन पर ब्‍याज दर आपके होम लोन की दर से कम नहीं होनी चाहिए.

नई दिल्‍ली. मकान बनाने या खरीदने के लिए होम लोन लेना सबसे आसान और प्रचलित विकल्‍प है. ज्‍यादातर लोग अपने घर का सपना पूरा करने के लिए होम लोन लेते हैं. यह सभी तरह के लोन में सबसे सुरक्षित और सस्‍ता माना जाता है. लेकिन, अगर होम लोन के बाद भी आपको कुछ और पैसों की जरूरत पड़े तो क्‍या कर सकते हैं?

एक्‍सपर्ट इसके लिए पर्सनल लोन लेने के बजाए होम लोन पर टॉप अप कराने की सलाह देते हैं. दरअसल, होम लोन लंबी अवधि का कर्ज होता है और बैंक इसे लेकर सहज रहते हैं, जिससे वे जरूरत पर आपको टॉप अप के रूप में अतिरिक्‍त राशि भी दे सकते हैं. हालांकि, टॉप अप के लिए यह जरूरी है कि आपने पहले से ही होम लोन ले रखा हो.

ये भी पढ़ें – घर में कितना कैश रखने पर हो सकती है समस्या? जानिए क्या है नकदी रखने की लिमिट

कितनी रकम मिल सकती है आपको
वॉइस ऑफ बैंकिंग के संस्‍थापक अश्विनी राणा कहते हैं कि वैसे तो होम लोन और टॉप अप को मिलाकर कुल रकम प्रॉपर्टी के बाजार भाव के 70 फीसदी से अधिक नहीं होनी चाहिए. हालांकि, यह गणना अलग-अलग बैंकों में बदल सकती है. होम लोन लेने के कुछ महीने बाद ही आप टॉप अप लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं. बेहतर होगा कि आप सबसे पहले उसी बैंक में टॉप अप लोन के लिए आवेदन करें, जहां से होम लोन चल रहा है. अगर उस बैंक में यह सुविधा नहीं है तो आप अन्‍य किसी बैंक में भी आवेदन कर सकते हैं.

कितनी होगी ब्‍याज दर और अवधि
होम लोन लंबे समय के लिए लिया जाता है और इस पर टॉप अप भी आप 10 साल की बड़ी अवधि के लिए ले सकते हैं. टॉप अप लोन पर ब्‍याज के लिए शर्त यह है कि इसकी दर आपके होम लोन की दर से कम नहीं होनी चाहिए. हालांकि, औसतन इसकी ब्‍याज दर होम लोन के आसपास ही रहती है. लिहाजा यह पर्सनल लोन से काफी सस्‍ता पड़ता है. कुछ बैंक टॉप अप लोन पर ओवरड्राफ्ट की सुविधा भी देते हैं, लेकिन यह 20 लाख से कम और 2 करोड़ रुपये से ज्‍यादा के लोन पर नहीं मिलती है.

कहां इस्‍तेमाल कर सकते हैं राशि
होम लोन पर टॉप अप के रूप में प्राप्‍त राशि का इस्‍तेमाल आप घर की मरम्‍मत, साज-सज्‍जा या उसके विस्‍तार में कर सकते हैं. इसके अलावा आप अपने बच्‍चे की पढ़ाई के लिए भी इस राशि का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. कई बैंक होम लोन पर दिए गए टॉप के इस्‍तेमाल को लेकर कोई बाध्‍यता नहीं रखते हैं, जिससे आप इस राशि का जहां चाहें अपनी जरूरत के हिसाब से इस्‍तेमाल कर सकते हैं.

टैक्‍स छूट का भी लाभ
होम लोन की तरह उसके टॉप अप लोन पर भी आपको आयकर विभाग की ओर से छूट मिलती है. आयकर की धारा 80सी के तहत आपको होम लोन के मूलधन के भुगतान पर सालाना 1.50 लाख रुपये तक की छूट मिलती है. वहीं, 24बी के तहत ब्‍याज भुगतान पर सालाना 2 लाख रुपये की टैक्‍स छूट दी जाती है. अगर आपके होम लोन की सीमा इस छूट को पार नहीं करती है तो आप टॉप अप लोन पर भुगतान किए जा रहे मूलधन और ब्‍याज को इसमें शामिल कर तय सीमा तक टैक्‍स छूट का लाभ उठा सकते हैं. भले ही आपने उस राशि का इस्‍तेमाल बच्‍चों की पढ़ाई के लिए क्‍यों न किया हो.

Tags: Bank interest rate, Bank Loan, Business news in hindi, Home loan EMI

image Source

Enable Notifications OK No thanks