अपने Android फ़ोन से मैलवेयर का पता कैसे लगाएं और निकालें?


एंड्रॉइड फोन समय के साथ और अधिक शक्तिशाली हो गए हैं। अधिकांश लोगों के लिए, उनके स्मार्टफोन पैसे भेजने और प्राप्त करने, काम से संवाद करने या आपात स्थिति में आपके बचाव में आने वाले उपकरणों का उपयोग करने का प्राथमिक साधन बन गए हैं। लेकिन अधिक शक्ति के साथ बड़े जोखिम भी आते हैं। तो, अगर आपका एंड्रॉयड डिवाइस मैलवेयर से संक्रमित हो गया है, आप इसे कीटाणुरहित कर सकते हैं और कुछ सरल चरणों में इसके कारण होने वाली समस्याओं को ठीक कर सकते हैं।

आजकल, अधिकांश Android डिवाइस के साथ आते हैं गूगलसुरक्षा अद्यतन, लेकिन वायरस इसके आसपास हो सकते हैं यदि आपका फ़ोन थोड़ी देर में अपडेट नहीं किया गया है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि ऐसा न हो, आपको एक ऐसे एंटीवायरस की आवश्यकता है जो नियमित रूप से इसकी परिभाषा को अद्यतन करता हो। आप अपनी पसंद के आधार पर एंटी-वायरस की एक सरणी से चुन सकते हैं। इस ट्यूटोरियल के लिए, हम Kaspersky Internet Security का उपयोग करेंगे, जो कि Play Store पर टॉप-रेटेड एंटी-वायरस में से एक है।

स्टेप 1: Play Store पर जाएं और Kaspersky Internet Security को खोजें और Kaspersky Lab द्वारा अपलोड किया गया ऐप डाउनलोड करें।

चरण दो: Kaspersky Security & VPN ऐप डाउनलोड हो जाने के बाद, इसे लॉन्च करें। ओपन करने पर ऐप आपसे इसके नियमों और शर्तों से सहमत होने के लिए कहेगा। अगर आप पढ़ना चाहते हैं, पढ़ें और फिर उनसे सहमत हों।

चरण 3: आगे बढ़ते हुए, उस ऐप को अनुमति दें जो वह मांगता है।

चरण 4: अगली स्क्रीन आपको सब्सक्राइब करने के लिए कहेगी, अगर आप चाहें तो सब्सक्राइब करें। अगर आप सब्सक्राइब नहीं करना चाहते हैं तो बस बाईं ओर क्रॉस आइकन दबाएं।

चरण 5: अगली स्क्रीन पर, आपको “स्कैन करने के लिए तैयार” संदेश देखना चाहिए। ‘स्कैन’ बटन दबाएं।

चरण 6: एक बार स्कैनिंग पूरी हो जाने के बाद, रिपोर्ट उन समस्याओं को प्रदर्शित करेगी जो उसे मिली हैं, जिसमें वायरस भी शामिल है जिसने आपके एंड्रॉइड डिवाइस को संक्रमित किया है। प्रॉम्प्ट का चयन करें और वायरस को सफलतापूर्वक हटाने के लिए निर्देशों का पालन करें।

चरण 7: ज्यादातर मामलों में, ऐप आपके लिए वायरस के लिए एक अनइंस्टॉल प्रॉम्प्ट लाएगा और अनइंस्टॉल करने के लिए आपको बस ओके प्रेस करना होगा। ऐप आपको आपके डिवाइस पर कुछ महत्वपूर्ण मुद्दों को भी दिखा सकता है जो इसे कमजोर बनाते हैं। आपको बस इतना करना है कि उन्हें ठीक करने के लिए उन संकेतों का पालन करें।

चरण 8: अपने डिवाइस को रीबूट करें ताकि आप फिर से सामान्य हो जाएं।

यदि आप चाहें, तो आप एंटीवायरस को अभी अनइंस्टॉल कर सकते हैं क्योंकि कभी-कभी एंटी-वायरस आपके डिवाइस को धीमा कर देते हैं, खासकर यदि यह एक लो-एंड डिवाइस है। हालाँकि, निरंतर सुरक्षा के लिए, यदि आपके डिवाइस ने आधिकारिक निर्माता से सुरक्षा अपडेट प्राप्त करना बंद कर दिया है, तो आप इसका उपयोग करना जारी रख सकते हैं और एंटीवायरस सदस्यता पर विचार कर सकते हैं।

सभी नवीनतम समाचार, ब्रेकिंग न्यूज और कोरोनावायरस समाचार यहां पढ़ें।

.

Source link

Enable Notifications OK No thanks