PMJJBY और PMSBY योजनाओं से कैसे बाहर निकलें? कैसे बंद कराएं ऑटो डेबिट


नई दिल्ली. केंद्र सरकार की कुछ योजनाएं अब आम लोगों को भारी पड़ रही हैं. ऐसी ही दो योजनाएं हैं- प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY). कई लोग इन योजनाओं को बंद कराना चाहते हैं, लेकिन उन्हें इसकी प्रक्रिया पता नहीं है.

दोनों बीमा योजनाओं के प्रीमियम में बढ़ोतरी
केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के प्रीमियम में बढ़ोतरी कर दी है. एक जून से दोनों सरकारी योजनाएं महंगी हो चुकी है. जीवन ज्योति बीमा योजना के प्रीमियम को 330 रुपये से बढ़ाकर 436 रुपये कर दिया गया है. इसी तरह प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के प्रीमियम को सालाना 12 रुपये से बढ़ाकर 20 रुपये कर दिया गया है.

ये भी पढ़ें- IRDAI ने लाइफ इंश्योरेंस कंपनियों को दी राहत, अब बिना मंजूरी पेश कर सकते हैं प्रोडक्ट्स

साल 2015 में लॉन्च हुई दोनों योजनाएं
देश के हर नागरिक को जीवन बीमा के दायरे में लाने के लिए केंद्र सरकार ने मई 2015 में प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना लॉन्च की थी. इसका प्रीमियम 330 रुपये था. इसमें 2 लाख रुपये तक का इंश्योरेंस मिलता हैं. इसी तरह प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना को भी साल 2015 में लॉन्च किया गया था. यह एक्सीडेंटल इंश्योरेंस का सालाना प्रीमियम 12 रुपये था.

योजनाओं का लाभ उठाने के लिए बैंक अकाउंट होना जरूरी
प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का फायदा उठाने के लिए बैंक अकाउंट होना जरूरी है. हर साल 1 जून तक दोनों योजनाओं का प्रीमियम बैंक अकाउंट से खुद ही कट जाता है. लोगों को इसी कारण परेशानी हो रही है.

ये भी पढ़ें- क्या खरीदने वाले हैं इलेक्ट्रिक कार? पहले चेक करें बीमा से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें

कैसे बंद कराएं दोनों योजनाओं के लिए ऑटो डेबिट
प्रीमियम बढ़ने और अन्य कारणों से कई लोग इन दोनों योजनाओं से बाहर निकलना चाहते हैं, लेकिन उन्हें इसकी प्रक्रिया मालूम नहीं है.आप बैंक के ब्रांच में जाकर अपने सेविंग अकाउंट से ऑटो-डेबिट इंस्ट्रक्शन को बंद करने के लिए आवेदन करना होगा. आवेदन करने के बाद लगातार फॉलो-अप करते रहना चाहिए कि ऑटो डेबिट बंद हुआ है नहीं.

Tags: Insurance, PMJJBY

image Source

Enable Notifications OK No thanks