दैनिक कोविड मामलों में भारी स्पाइक: मुंबई 70%, दिल्ली 50%


दैनिक कोविड मामलों में भारी स्पाइक: मुंबई 70%, दिल्ली 50%

मुंबई में कल 809 नए मामले दर्ज किए गए और तीन मौतें हुईं।

नई दिल्ली:
कोविड ने आज मुंबई और दिल्ली में 24 घंटे की अवधि में 70 प्रतिशत और 50 प्रतिशत की छलांग दर्ज की। वित्तीय राजधानी ने 1,377 मामले दर्ज किए, राष्ट्रीय राजधानी में 496। शहरों में एक-एक मौत दर्ज की गई।

  1. संख्या में मामूली गिरावट के बाद मुंबई का बड़ा उछाल आया। कल, शहर में 809 नए मामले दर्ज किए गए – रविवार से 113 कम – और तीन मौतें।

  2. मुंबई में स्पाइक दर बहुत अधिक रही है, 8 दिसंबर से शुरू होने वाले तीन हफ्तों में मामलों में 188 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है।

  3. दिल्ली में, शहर में “येलो अलर्ट” के तहत सख्त प्रतिबंध लगाने के कुछ घंटों बाद 50 प्रतिशत की छलांग लगाई गई थी।

  4. दिल्ली में 2 जून के बाद यह सबसे बड़ा एक दिवसीय स्पाइक था। सकारात्मकता दर 0.89 प्रतिशत है – 31 मई के बाद सबसे अधिक।

  5. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, “जब हम बाजारों और मॉल में भीड़ देखते हैं तो हम निराश हो जाते हैं। अगर यह जारी रहा तो हमें बाजार बंद करना होगा।” उन्होंने कहा, “मैं जानता हूं कि आप सभी प्रतिबंधों से थक चुके हैं, लेकिन यह महत्वपूर्ण है और इसके बारे में हम कुछ नहीं कर सकते हैं।”

  6. नए प्रतिबंधों के तहत, स्कूल, कॉलेज और शैक्षणिक संस्थान, सिनेमा हॉल और जिम बंद रहेंगे और मॉल और दुकानें निश्चित घंटों के भीतर ऑड-ईवन के आधार पर खुलेंगी।

  7. दिल्ली मेट्रो 50 फीसदी बैठने की क्षमता के साथ चलेगी। रात 10 बजे से सुबह 5 बजे के बीच रात का कर्फ्यू शुरू हो चुका है।

  8. इस बीच, महाराष्ट्र में 2,172 नए कोविड मामले और 22 मौतें दर्ज की गईं। राज्य में मृत्यु दर 2.12 प्रतिशत है। आज ओमाइक्रोन का कोई मामला दर्ज नहीं किया गया। 27 दिसंबर तक राज्य में ओमाइक्रोन के कुल 167 मामलों का पता चला था।

  9. महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा है कि राज्य में नए सिरे से तालाबंदी तभी की जाएगी जब मेडिकल ऑक्सीजन की मांग 800 मीट्रिक टन प्रति दिन को छू ले।

  10. हाल ही में, राज्य सरकार ने सार्वजनिक स्थानों पर रात 9 बजे से सुबह 6 बजे के बीच पांच से अधिक लोगों के इकट्ठा होने पर प्रतिबंध लगा दिया और सार्वजनिक कार्यक्रमों में लोगों की अनुमति को प्रतिबंधित कर दिया।

.

image Source

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Enable Notifications OK No thanks