दिल्ली ओमाइक्रोन मामले 2 सप्ताह में 2-3% से 25-30% तक जाते हैं


दिल्ली ओमाइक्रोन मामले 2 सप्ताह में 2-3% से 25-30% तक जाते हैं

ओमाइक्रोन मामले: कल दिल्ली में 331 नए मामले दर्ज किए गए, 142 ओमाइक्रोन के थे।

नई दिल्ली:

दिल्ली में नए अत्यधिक संक्रामक कोविड वैरिएंट ओमाइक्रोन के मामले दो सप्ताह की अवधि में दो से तीन प्रतिशत से 25 से 30 प्रतिशत तक बढ़ गए हैं, दिल्ली में एक जीनोम अनुक्रमण प्रयोगशाला जो कि INSACOG का हिस्सा है, ने कहा है .

इंस्टीट्यूट ऑफ लिवर एंड बिलियरी साइंसेज या आईएलबीएस के जीनोम विश्लेषक डॉ प्रमोद गौतम ने कहा, “ओमाइक्रोन के मामले बिना किसी संदेह के बढ़ रहे हैं। दो हफ्ते पहले हमने जो नमूने लिए थे उनमें से 2-3 प्रतिशत ओमाइक्रोन के लिए सकारात्मक थे, लेकिन अब 25 -30% मामले ओमाइक्रोन हैं।”

हालांकि, उन्होंने कहा कि प्रतिशत में वृद्धि अधिक कठोर अनुक्रमण के कारण भी हो सकती है, क्योंकि प्रयोगशालाएं शुरुआत में केवल अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को अनुक्रमित कर रही थीं।

ILBS वर्तमान में दक्षिणी दिल्ली जिले के प्रत्येक सकारात्मक नमूने के लिए जीनोम विश्लेषण चला रहा है। प्रयोगशाला चार अन्य जिलों के सकारात्मक नमूनों के एक समूह का भी विश्लेषण करती है।

डेटा से यह भी पता चलता है कि इस बार कोविड के औसत दैनिक मामले उस दर से बढ़ रहे हैं जो मार्च-अप्रैल में दूसरी लहर के दौरान की तुलना में लगभग 21 प्रतिशत तेज है। सात-दिवसीय चलती औसत से पता चला है कि मामले 56 से बढ़कर 199 हो गए हैं।

कल, राष्ट्रीय राजधानी में 331 नए मामले दर्ज किए गए – छह महीने से अधिक समय में संक्रमणों में सबसे बड़ा एक दिवसीय स्पाइक। नए मामलों में से 142 ओमिक्रॉन के हैं।

जबकि कुल आंकड़े दूसरी लहर के दौरान मामलों का एक अंश हैं, प्रक्षेपवक्र से पता चलता है कि इस बार वायरस बहुत तेजी से फैल सकता है।

दिल्ली ने “येलो अलर्ट” घोषित किया है जो प्रतिबंधों की एक श्रृंखला लगाता है क्योंकि सकारात्मकता दर लगातार दो दिनों तक 0.5 प्रतिशत के महत्वपूर्ण अंक को पार कर गई है।

नए प्रतिबंधों के तहत, स्कूल, कॉलेज और शैक्षणिक संस्थान, सिनेमा हॉल और जिम बंद रहेंगे और मॉल और दुकानें निश्चित घंटों के भीतर ऑड-ईवन के आधार पर खुलेंगी। दिल्ली मेट्रो 50 फीसदी बैठने की क्षमता के साथ चलेगी। रात 10 बजे से सुबह 5 बजे के बीच रात का कर्फ्यू शुरू हो चुका है।

.

image Source

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Enable Notifications OK No thanks