भारत की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार की तैयारी कर रही Hyundai, Tata के भी छूटेंगे पसीने


Hyundai Motor ने हाल ही में यह कंफर्म किया है कि वह 20,000 यूरो यानी कि करीब 16.28 लाख रुपये से कम कीमत में एक किफायती नई इलेक्ट्रिक हैचबैक पेश करेगी। नई इलेक्ट्रिक कार Hyundai i10 हैचबैक को रिप्लेस कर सकती है। हालांकि ऐसा मालूम होता है कि यह फिलहाल के लिए सिर्फ यूरोपीय मार्केट के लिए है।

इलेक्ट्रिक कार बनाने में सबसे बड़ी दिक्कतों में से एक इसकी कीमत है क्योंकि वे सब्सिडी के बाद भी अधिकतर ग्राहकों के लिए मुश्किल रहती है। एक कार बाजार में जहां पुरानी कारों की बिक्री में ग्रोथ देखी जा रही है तो ऐसे में घर के लिए इलेक्ट्रिक कार एक और भी महंगा सौदा हो जाता है जो कि एक पुरानी कार खरीदना चाहता है। साथ ही अधिकतर कार निर्माताओं ने महंगे सेगमेंट में इलेक्ट्रिक व्हीकल पेश किए हैं, जिसके चलते मार्केट में उपलब्ध ऑप्शन औसतन अधिक महंगे हो गए।

यहीं पर Tata Motors को Tata Nexon EV जैसी इलेक्ट्रिक कारों के साथ एक बड़ा फायदा हुआ है, जिसकी एक्स शोरूम कीमत करीबन 15 लाख रुपये है। इसलिए टाटा मोटर्स भारत में इलेक्ट्रिक कार मार्केट प हावी है।

अब Hyundai एक अधिक किफायती इलेक्ट्रि कार के लिए भी काम कर रही है जो भारत में काफी हद तक Hyundai Grand i10 Nios की जगह ले लेगी और 11 अन्य EV में शामिल हो जाएगी जिसे कंपनी ने 2030 तक यूरोपीय मार्केट में पेश करने का प्लान बनाया है। Hyundai Motor यूरोप के मार्केटिंग चीफ एंड्रियास-क्रिस्टोफ हॉफमैन ने ऑटोमोटिव न्यूज यूरोप को बताया कि कोरियन ब्रांड के इलेक्ट्रिक हैचबैक का प्रोडक्शन रेडी वर्जन अभी भी थोड़ी देर के लिए रुका है।

दूसरी ओर भारतीय बाजार के लिए Hyundai के ईवी प्लान में 2028 तक 6 नए ईवी शामिल हैं। इसका पहला ही ऐलान किया जा चुका है कि Ioniq 5 अगले साल भारत में किसी भी समय बिक्री के लिए उपलब्ध हो जाएगी। प्लान की गई 6 कारों में से एक खासतौर पर ICE  (इंटरनल कंब्शन इंजन) मॉडल पर बेस्ड मेड-इन-इंडिया ईवी होगी, जो कि 2024 के आखिर से पहले भारतीय बाजार में लॉन्च की जाएगी।

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Source link

Enable Notifications OK No thanks