आईपीओ से कमाई का मिलेगा एक और मौका! अडानी कैपिटल लाने जा रही आईपीओ, पढ़ें डिटेल्स


हाइलाइट्स

अडानी ग्रुप की एक और कंपनी अडानी कैपिटल आईपीओ लाने जा रही है.
आईपीओ के जरिए कंपनी का लक्ष्य 1,500 करोड़ रुपये जुटाने का है.
कंपनी 2 अरब डॉलर के वैल्युशन को टारगेट कर रही है.

नई दिल्ली. अडानी ग्रुप की नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी (एनबीएफसी) अडानी कैपिटल का आईपीओ आने जा रहा है. इसकी जानकारी कंपनी के एमडी और सीईओ गौरव गुप्ता ने दी. उन्होंने ब्लूमबर्ग के साथ हुई बातचीत में कहा कि कंपनी पहली शेयर सेल में लगभग 10 फीसदी हिस्सेदारी ऑफर करेगी. उन्होंने बताया कि कंपनी का वैल्युएशन टारगेट 2 अरब डॉलर है.

अडानी कैपिटल इस आईपीओ के जरिए 1,500 करोड़ रुपये जुटाने की योजना बना रही है. कंपनी की 2024 तक आईपीओ लाने की है. गौरतलब है कि अडानी कैपिटल में एशिया के सबसे अमीर शख्स गौतम अडानी का निवेश है. अडानी समूह की 7 कंपनियां शेयर मार्केट में सूचीबद्ध हैं. इनमें से 6 कंपनियों का मार्केट कैप 1 लाख करोड़ रुपये से अधिक है. इस ग्रुप की आखिरी लिस्टिंग अडानी विल्मर थी जो इसी साल फरवरी में सूचीबद्ध हुई थी. विल्मर ने निवेशकों को धमाकेदार रिटर्न दिया है. अडानी विल्मर इस ग्रुप की इकलौती सूचीबद्ध कंपनी है जिसका मार्केट कैप 1 लाख करोड़ रुपये से कम है.

ये भी पढ़ें- Zomato Share Price : जोमैटो के शेयरों में गिरावट का दौर खत्म, अब आएगी तेजी! देखें क्या कहते हैं ब्रोकरेज

कैपिटल जुटाने की क्षमता बढ़ेगी

इंटरव्यू में गौरव गुप्ता ने कहा कि लिस्टिंग के बाद कंपनी की कैपिटल जुटाने की क्षमता बढ़ जाती है. उन्होंने कहा कि अडानी कैपिटल तकनीक की मदद से 3 लाख से 30 लाख तक के कर्ज वाले क्षेत्र में अपनी पकड़ मजबूत करना चाहती है. गुप्ता ने कहा कि टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करने वाली एक क्रेडिट कंपनी कस्टमर्स को जोड़ने में अधिक प्रभावी ढंग से काम कर सकती है.

2017 में शुरू किया कारोबार

अडानी कैपिटल ने 2017 में अपना लेंडिंग (कर्ज) बिजनेस शुरू किया था. कंपनी ग्रामीण व रिटेल फाइनेंस के क्षेत्र में सक्रिय है. कंपनी खेती से जुड़े उपकरण, छोटे व्यावसायिक वाहन, थ्री व्हीलर्स और खेतों पर कर्ज की सेवाएं दे रही है.

आठ राज्यों में फैला है कारोबार

अडानी कैपिटल के सीईओ ने बताया कि कंपनी का बिजनेस डायरेक्ट टू कस्टमर डिस्ट्रीब्यूशन मॉडल पर आधारित है. उन्होंने बताया कि कंपनी की 8 राज्यों में 154 शाखाएं हैं और उसके पास करीब 60,000 कस्टमर्स हैं. बकौल गुप्ता, कंपनी फिलहाल 3,000 करोड़ रुपये के कर्ज को मैनेज कर रही है और उसका ग्रास एनपीए (नॉन परफॉर्मिंग एसेट) लगभग 1 फीसदी है. उन्होंने कहा कि वह हर साल कंपनी की लोन बुक को दोगुना करना चाहते हैं.

Tags: Adani Group, Business news, Business news in hindi, Gautam Adani, IPO

image Source

Enable Notifications OK No thanks