Hyundai भारत में लॉन्च करेगी सस्ती इलेक्ट्रिक कार, सामने आया कंपनी का पूरा प्लान


नई दिल्ली. हुंडई मोटर जल्द ही भारत में एक सस्ती इलेक्ट्रिक कार लॉन्च कर सकती है. दक्षिण कोरियाई कंपनी ने एक छोटी इलेक्ट्रिक कार विकसित करना शुरू कर दिया है, लेकिन हुंडई इस साल देश में एक प्रीमियम मॉडल लाने पर फोकस कर रही है. हुंडई इंडिया के सेल्स, मार्केटिंग और सर्विस डायरेक्टर तरुण गर्ग ने एक इंटरव्यू के दौरान कहा कि कई डिपार्टमेंट चार्जिंग इकोसिस्टम, सेल्स नेटवर्क, मैन्युफैक्चरिंग और असेंबली जैसे मुद्दों पर काम कर रहे हैं.

खास बात यह है कि कंपनी इलेक्ट्रिक कार की लागत को नियंत्रित करने और सस्ती रखने के लिए स्थानीय रूप से सोर्सिंग और उत्पादन घटकों का इस्तेमाल करेगी. कंपनी का मानना है कि इसके लिए ज्यादा से ज्यादा लोकल उत्पादों पर निर्भर रहना होगा. हालांकि कंपनी ने अब तक ने नहीं बताया है कि नई कार कब लॉन्च होगी.

ये भी पढ़ें- सस्ते के चक्कर में नहीं करें कार के सेफ्टी फीचर्स से समझौता, ये 10 चीजें हैं बेहद जरूरी

6 इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करेगी कंपनी
हुंडई द्वारा भारत में छोटी इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करना कंपनी के उस प्लान का हिस्सा है, जिसके तहत कंपनी 2028 तक भारत में छह इलेक्ट्रिक व्हीकल लॉन्च करेगी. कंपनी ने इसके लिए भारत में 4044 करोड़ रुपये का निवेश किया है. इसका मकसद देश में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को बढ़ावा देना है.

इस साल लॉन्च होगी ये इलेक्ट्रिक कार
भारत में फिलहाल कुल कार बिक्री में इलेक्ट्रिक वाहनों की हिस्सेदारी 1% से भी कम है, लेकिन सरकार 2030 तक 30% की हिस्सेदारी का लक्ष्य लेकर चल रही है. सरकार का लक्ष्य भारत में प्रदूषण और ईंधन आयात को कम करना है. गर्ग ने कहा कि हुंडई इस साल अपने Ioniq 5 इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर से शुरू होने वाले प्रीमियम मॉडल लॉन्च करेगी और धीरे-धीरे प्राइस को नीचे ले जाएगी. 480 किलोमीटर वाली इलेक्ट्रिक कार Ioniq 5 की अमेरिका में की कीमत लगभग 34 लाख रुपये से शुरू होती है.

चार्जिंग नेटवर्क को बढ़ाने की जरूरत
तरुण गर्ग ने बताया कि बड़े पैमाने पर ईवीएस को सफल बनाने के लिए एक व्यापक चार्जिंग नेटवर्क और बैटरी की कम कीमतों की आवश्यकता है. कंपनी जब पेट्रोल-डीजल कारों का बिजनेस शुरू कर रही थी तो इसकी शुरुआत कम कीमत से लेकर ज्यादा कीमत तक के नजरिए के साथ की गई थी, लेकिन इलेक्ट्रिक में कंपनी टॉप-डाउन अप्रोच की कोशिश कर रही है.

भारत में लॉन्च की थी Kona EV
हुंडई ने 2019 में भारत में अपनी कोना ईवी (Kona EV) को लॉन्च किया था. इस कार को मुख्य रूप से भारतीय बाजार में टेस्टिंग के लिए लॉन्च किया था. इसे उम्मीद के मुताबिक सफलता नहीं मिली. इसकी वजह सार्वजनिक चार्जिंग बुनियादी ढांचे का न होना और इसकी कीमत में ज्यादा थी. कंपनी का कहना है कि कोना से जो सबक मिला है वह, भारत में उसकी भविष्य की ईवी स्ट्रैटजी में शामिल होगा.

Tags: Auto News, Autofocus, Car Bike News, Electric Vehicles, Hyundai

image Source

Enable Notifications OK No thanks