आईएएस अवनीश शरण का ट्ववीट हुआ वायरल, हिंदी को लेकर लिखी ये बात


नई दिल्‍ली. छत्‍तीसगढ़  (Chhatisgarh) कैडर के आईएएस अवनीश शरण का ट्विटर  (Twitter) पर किया गया पोस्‍ट अब सुर्खियों में है. उन्‍होंने हमारी हिंदी की दुर्दशा को लेकर बहुत ही चुटीला ट्वीट किया है. उन्‍होंने दरभंगा एयरपोर्ट लगे एक फ्लेक्‍स बोर्ड की फोटो शेयर करते हुए बताया है कि उसमें कोरोना वायरस को लेकर हिंदी में लिखी गई जानकारी में कई गलतियां हैं. इस पोस्‍ट को दो हजार से अधिक बार रीट्वीट किया गया है जबकि 10 हजार से अधिक लोगों ने इसे लाइक किया है. हिंदी को लेकर राष्‍ट्रभाषा और राजभाषा को लेकर चल रही चर्चा के दौर में किए गए इस ट्वीट पर तमाम तरह की प्रतिक्रियाएं सामने आ रही हैं.

हमारी हिंदी की दुर्दशा को लेकर किए इस पोस्‍ट पर एक यूजर ने कहा कि यह पोस्‍टर बनाने वाले की गलती है, वहीं कुछ लोगों अपनी-अपनी भाषा की दशा पर चिंता जताई है. कुछ ने हिंदी के अन्‍य पोस्‍टर शेयर कर बताया है कि गलतियां हो जाया करती हैं. कुछ यूजर्स ने गूगल ट्रांसलेटर को जिम्‍मेदार कहा है. कुछ यूजर्स का मानना है कि गलती बताने पर लोग नाराज हो जाते हैं और उन्‍हें तकलीफ होने लगती है. संजय जायस नाम के यूजर ने लिखा है कि हम सब इसके लिए जिम्‍मेदार हैं.

हम लोग अंग्रेजी भाषा को जरूरत से अधिक महत्‍व देकर हमारी मातृभाषाओं का प्रतिदिन पतन कर रहे हैं. यूजर आनंद ठाकुर ने लिखा है कि हम अंग्रेजी को बढ़ावा देंगे तो रिजल्‍ट ऐसे ही आएंगे. आईएएस अवनीश कुमार अपनी बेटी को आंगनबाड़ी भी भेजने, सरकारी स्‍कूल में पढ़ाने और उसके साथ मिड डे मील खाते हुए भी सुर्खियों में रह चुके हैं. उनका जीवन संघर्षों से भरा रहा है. वे बिहार के समस्‍तीपुर जिले के केवटा गांव के रहने वाले हैं और वे खुद सरकारी स्‍कूल में पढ़े हैं. उन्‍होंने बताया था कि उनके घर में बिजली नहीं थी, वे लालटेन में पढ़ा करते थे.

गौरतलब है कि आईएएस अवनीश शरण बहुत ही संवेदनशील मुद्दों को ध्‍यान में रख कर अपनी बात सामने रखते हैं. उनके ट्वीट जागरूक करने वाले और लोगों को प्रोत्‍साहित करने वाले होते हैं. उनके फालोवर्स की संख्‍या भी अच्‍छी खासी है. हिंदी का मुद्दा उठाकर उन्‍होंने एक बार फिर ट्विटर पर लोगों को चर्चा करने का मौका दे दिया है. यूजर आदित्‍य प्रताप ने लिखा है कि ऐसे पोस्‍टर की भाषा लिखने और लिखवाने दोनों को भाषा का जानकार नहीं माना जा सकता.

Tags: Twitter





Source link

Enable Notifications OK No thanks