IBFA-2021: जम्मू-कश्मीर में निवेश के लिए आगे आएं उद्योग घराने, मनोज सिन्हा ने की अपील


नई दिल्ली. जम्मू-कश्मीर के उप राज्यपाल मनोज सिन्हा ने उद्योग घरानों से जम्मू-कश्मीर में निवेश का आह्वान किया है. उन्होंने कहा कि बिजनेस घरानों ने देश की अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने में अहम योगदान दिया है. देश में रोजगार देने और ग्रोथ के ये महत्वपूर्ण स्तंभ हैं. मनीकंट्रोल प्रो इंडियन फैमिली बिजनेस अवॉर्ड समारोह को संबोधित करते हुए उन्होंने ये बातें कही.

मनीकंट्रोल प्रो इंडियन फैमिली बिजनेस अवॉर्ड का यह पहला संस्करण है. 29 अप्रैल को मुंबई में इसका आयोजन किया गया. इस अवॉर्ड समारोह में मनोज सिन्हा को विशेष अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया था. मनीकंट्रोल प्रो और वाटरफील्ड एडवाइजर्स के सहयोग से इस अवॉर्ड की शुरुआत की गई है.

ये भी पढ़ें- IFBA 2021: सुपर कैटेगरी में टैली सॉल्यूशंस को मिला बेस्ट फैमिली बिजनेस अवार्ड, देखें पूरी लिस्ट

जीडीपी में फैमिली बिजनेस का 80 फीसदी योगदान
मनोज सिन्हा ने कहा कि देश की जीडीपी में बिजनेस घरानों का 80 फीसदी योगदान है. ग्राहकों की मांग पूरी करने के अलावा, रोजगार बढ़ाने, स्टार्टअप को फंड मुहैया कराने में बिजनेस घरानों की भूमिका काफी अहम रही है. भारत को 5 लाख करोड़ डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने में भी ये महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं. उन्होंने कहा कि देश के विकास में तेजी आर्थिक सुधारों के जरिये ही लाया जा सकता है. इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दिया जाना चाहिए. यही वजह है कि अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने 2022 में भारत की विकास दर ऊंचे स्तर पर रहने का अनुमान लगाया है.

जम्मू-कश्मीर में मिलेंगी सबसे अच्छी सुविधाएं
मनोज सिन्हा ने सभी प्रमुख बिजनेस घराने से जम्मू-कश्मीर में निवेश करने की अपील की. उन्होंने उद्योगपति को आश्वस्त करते हुए कहा कि जम्मू-कश्मीर में सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुकाबले उद्योग लगाने के लिए सबसे अच्छी सुविधाएं प्रदान की जाएंगी. उन्होंने कहा कि जम्मू और कश्मीर में भी फैमिली बिजनेस की संस्कृति है. फैमिली बिजनेसों ने हस्तशिल्प, पश्मीना, कालीन और बागवानी क्षेत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है.

ये भी पढ़ें- PM मोदी बोले- सेमीकंडक्टर का हब बनेगा भारत, ग्लोबल सप्लाई चेन में होगा मुख्य भागीदार

उन्होंने कहा कि उद्योगों को बढ़ावा देने के सरकार के प्रयासों की वजह से यहां बिजनेस का माहौल सकारात्मक हुआ है. जीएसटी, एक्साइज टैक्स, सेल्स टैक्स और स्टांप ड्यूटी के कलेक्शन में हुई बढ़ोतरी इसके सबूत हैं. जम्मू-कश्मीर के पास इस समय 52,000 करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव हैं. इससे भी यह पता चलता है कि यहां बिजनेस के माहौल को बढ़ावा मिला है.

Tags: Jammu and kashmir, Jammu kashir latest news, LG Manoj Sinha, Lieutenant Governor Manoj Sinha

image Source

Enable Notifications OK No thanks