ICICI प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस ने किया बोनस का ऐलान, 10 लाख पॉलिसीधारकों को होगा फायदा


नई दिल्‍ली. निजी जीवन बीमा कंपनी आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस (ICICI Prudential Life Insurance) के पॉलिसीहोल्‍डर के लिए अच्‍छी खबर है. कंपनी ने अपने पॉलिसीधारकों को बोनस देने का ऐलान किया है. इस बार पिछले साल से 12 फीसदी ज्‍यादा बोनस देने की घोषणा कंपनी ने की है. कंपनी बोनस पर कुल 968.8 करोड़ रुपये खर्च करेगी.

गौरतलब है कि कंपनी लगातार 16 साल से कंपनी पॉलिसीधारकों को बोनस दे रही है. बोनस की घोषणा करते हुए कंपनी ने कहा 31 मार्च, 2022 तक चल रही सभी पॉलिसियां यह वार्षिक बोनस पाने की हकदार हैं. कंपनी के इस फैसले से करीब 10 लाख पॉलिसीधारकों को फायदा होगा. आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड और प्रूडेंशियल कॉर्पोरेशन होल्डिंग्स लिमिटेड द्वारा प्रोमोटेड कंपनी है.

ये भी पढ़ें- कहां पैसा रखना ज्यादा फायदेमंद? SBI की एफडी या पोस्ट ऑफिस का टाइम डिपॉजिट

पिछले साल से ज्‍यादा बोनस
ICICI Prudential Life Insurance के प्रबंध निदेशक और सीईओ एनएस कन्नन ने बोनस की घोषणा करते हुए कहा कि कंपनी वित्त वर्ष 2022 में 968.8 करोड़ रुपये वार्षिक बोनस के रूप में देगी. कंपनी की स्‍थापना के बाद यह सबसे ज्‍यादा बोनस है. कन्‍नन ने कहा कि यह वित्त वर्ष 2021 में दिए गए बोनस की तुलना में 12 प्रतिशत ज्यादा है. कन्‍नन ने कहा कि कंपनी ने मजबूत फंड प्रबंधन क्षमताओं जोखिम प्रबंधन प्रैक्टिसिज़ के कारण अपनी स्थिति मजबूत की है. यही कारण है कि कंपनी पॉलिसी लेने वाले पॉलिसीधारकों को पॉलिसी खरीदते समय बताये गये बोनस की तुलना में अधिक बोनस देने में सक्षम हुई है.

ये भी पढ़ें- SBI Annuity Scheme : एक बार पैसे जमाकर हर महीने पाएं निश्चित रिटर्न, कैसे काम करती है एसबीआई की यह धांसू योजना

ये हैं बोनस के हकदार
कंपनी के अनुसार कंपनी करीब 10 लाख पॉलिसीधारकों को बोनस देगी. यह बोनस उन पॉलिसीज को दिया जाएगा जो 31 मार्च 2022 तक चालू थी. कन्‍नन ने कहा कि लगातार पॉलिसीहोल्‍डर को बोनस देने से इस बात का पता चलता है कि ग्राहकों को उनके वित्तीय लक्ष्यों को प्राप्त करने में सफल बनाने में हमारी पॉलिसियों की क्षमता का पता चलता है. उन्‍होंने क‍हा कि सालाना बोनस की घोषणा करना यह भी दिखाता है कि कंपनी ने कोविड-19 जैसे कारोबार को प्रभावित करने वाली चुनौतियों का सफलतापूर्वक सामना किया है.

गौरतलब है कि कंपनी का वित्‍त वर्ष 2022 की चौथी तिमाही में तिमाही आधार पर शुद्ध लाभ बढ़कर 185 करोड़ हो गया. नए कारोबार में बढ़ोतरी से इसमें इजाफा हुआ है. हालांकि पूरे वित्‍त वर्ष में कंपनी का शुद्ध लाभ पिछले वित्‍त वर्ष की तुलना में घटा है.

Tags: Insurance, Life Insurance, Personal finance

image Source

Enable Notifications OK No thanks