जम्मू कश्मीर: पुलवामा में सीआरपीएफ पर आईईडी हमला, दो जवान घायल, देर रात चलाया गया तलाशी अभियान   


अमर उजाला नेटवर्क, श्रीनगर
Published by: विमल शर्मा
Updated Tue, 03 May 2022 12:20 AM IST

सार

पुलिस ने बताया कि अवंतिपोरा के लारमू इलाके में सीआरपीएफ के जवान तलाशी अभियान चला रहे थे। इस दौरान आतंकियों ने वाहन को निशाना बनाकर आईईडी हमला किया। इसमें दो जवान घायल हो गए। 

घाटी में तैनात जवान।

घाटी में तैनात जवान।
– फोटो : अमर उजाला

ख़बर सुनें

विस्तार

दक्षिण कश्मीर के पुलवामा में आतंकियों ने सोमवार की देर शाम सुरक्षा बलों को निशाना बनाकर आईईडी हमला किया, जिसमें दो जवान घायल हो गए। घटना की जिम्मेदारी जैश-ए-मोहम्मद से जुड़े संगठन द कश्मीर टाइगर्स ने ली है। इस संगठन ने पिछले साल दिसंबर में ख्रीव में जम्मू-कश्मीर पुलिस की बस पर हुए हमले की भी जिम्मेदारी ली थी।

सुरक्षा बलों के वाहन को निशाना बनाने के लिए विस्फोटक लगाया

इस बीच सोमवार की सुबह पुलवामा में ही आतंकियों की बड़ी वारदात की साजिश को नाकाम करते हुए सुरक्षा बलों ने आईईडी बरामद कर उसे निष्क्रिय कर दिया। आशंका जताई जा रही है कि आतंकियों ने सुरक्षा बलों के वाहन को निशाना बनाने के लिए विस्फोटक लगाया था।

दोनों घायल जवानों की हालत स्थिर

पुलिस ने बताया कि अवंतिपोरा के लारमू इलाके में सीआरपीएफ के जवान दो बंकर से तलाशी अभियान चला रहे थे। इस दौरान आतंकियों ने वाहन को निशाना बनाकर आईईडी हमला किया। इसमें दो जवान घायल हो गए, जिन्हें पास के अस्पताल में ले जाया गया। दोनों घायल जवानों की हालत स्थिर बताई जा रही है।

तत्काल पूरे इलाके को घेरकर आवागमन रोक दिया

घटना के बाद पूरे इलाके को घेरकर तलाशी अभियान चलाया गया, लेकिन आतंकियों का कोई सुराग हाथ नहीं लगा। वहीं, पुलिस सूत्रों ने बताया कि राजपोरा रोड पर एक बॉक्स में आईईडी प्लांट की गई थी। सीआरपीएफ की पेट्रोलिंग पार्टी ने इलाके के दौरे के दौरान संदिग्ध वस्तु देखी तो उन्होंने तत्काल पूरे इलाके को घेरकर आवागमन रोक दिया।

सुरक्षित स्थान पर ले जाकर निष्क्रिय किया गया

बम निरोधक दस्ते को बुलाया गया। जांच के दौरान बॉक्स में आईईडी निकली। इस पर उसे सुरक्षित स्थान पर ले जाकर निष्क्रिय किया गया। पुलिस ने बताया कि कुछ अन्य जगहों पर भी आईईडी प्लांट होने की आशंका को देखते हुए व्यापक तलाशी अभियान चलाया गया है। पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है।

सीमा पार से मिल रहे निर्देश

सुरक्षा बलों की सख्ती की वजह से किसी घटना को अंजाम देने में विफल रहने से आतंकी तंजीमों में हताशा है। इस वजह से वे आईईडी प्लांट कर ज्यादा से ज्यादा नुकसान पहुंचाने की साजिश रच रहे हैं। इनपुट है कि इसके लिए सीमा पार से निर्देश भी मिल रहे हैं। यह हिदायत है कि सुरक्षा बलों को निशाना बनाकर उन्हें अधिक नुकसान पहुंचाया जाए। 



Source link

Enable Notifications OK No thanks