महिला विश्व कप का गणित: पाकिस्तान जीता तो सेमीफाइनल में पहुंच सकता है भारत, जानें क्या है ताजा समीकरण?


स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, ऑकलैंड
Published by: शक्तिराज सिंह
Updated Sat, 19 Mar 2022 05:09 PM IST

सार

भारत को छह विकेट से हराकर ऑस्ट्रेलियाई टीम महिला विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंच गई है। इसके साथ ही भारत के सेमीफाइनल में पहुंचने की राह मुश्किल हो गई है, लेकिन टीम इंडिया अभी भी टॉप चार टीमों में जगह बना सकती है। 
 

भारतीय महिला क्रिकेट टीम

भारतीय महिला क्रिकेट टीम
– फोटो : बीसीसीआई

epaper

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

ख़बर सुनें

विस्तार

महिला विश्व कप 2022 में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को छह विकेट से हराकर लगातार पांचवां मैच जीत लिया और सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बन गई है। वहीं पांच मैचों में तीसरी हार के साथ ही भारत के लिए सेमीफाइनल की राह मुश्किल हो गई है। हालांकि, अभी भी भारत का रन रेट काफी बेहतर है और टीम इंडिया अपने दोनों  मैच जीतकर सेमीफाइनल में पहुंच सकती है। वहीं पाकिस्तान के सभी मैच जीतने पर भारत दों में से सिर्फ एक मैच जीतने पर भी सेमीफाइनल में पहुंच सकता है। यहां हम सेमीफाइनल का पूरा गणित समझा रहे हैं। 

ऑस्ट्रेलिया की टीम सभी पांच मैच जीतकर पहले ही सेमीफाइनल में पहुंच चुकी है। वहीं दक्षिण अफ्रीका की टीम भी अपने चार मैच जीत चुकी है और इसका भी सेमीफाइनल में पहुंचना लगभग तय है। बाकी के दो स्थानों के लिए भारत, वेस्टइंडीज, न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच मुकाबला है। बांग्लादेश और पाकिस्तान की टीम भी सेमीफाइनल की रेस से पूरी तरह बाहर नहीं हैं, लेकिन इन दोनों टीमों को टॉप चार टीमों में जगह बनाने के लिए चमत्कार करना होगा, जिसकी संभावना बेहद कम है। 

सेमीफाइनल में कैसे पहुंचेगा भारत

भारत के सेमीफाइनल में पहुंचने के दो रास्ते हैं। पहला यह कि टीम इंडिया अपने बाकी दोनों मैच दक्षिण अफ्रीका और बांग्लादेश के खिलाफ जीत ले और बेहतर रन रेट के आधार पर अंकतालिका में तीसरे नंबर पर रहते हुए सेमीफाइनल में पहुंच जाए। इस स्थिति में भारत अंकतालिका में दूसरे स्थान पर रहने वाली टीम के साथ सेमीफाइनल खेलेगा। 

अगर भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका से हार जाती है तो भी सेमीफाइनल में पहुंच सकती है। इस स्थिति में भारत को बांग्लादेश से जीतना होगा और छह अंकों के साथ टीम इंडिया सेमीफाइनल में पहुंच सकती है। इस स्थिति मे इंग्लैंड और न्यूजीलैंड की टीम सेमीफाइनल से बाहर रह सकती हैं। इसके लिए कई मैचों का नतीजा भारत के पक्ष में आना जरूरी है। 

क्या हैं भारत के सेमीफाइनल में पहुंचने का समीकरण 

1. पाकिस्तान अपने शुरुआती चार मैच हार चुकी है और अब यह टीम बाकी तीन मैच करीबी अंतर से जीत जाए। इससे इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज का खेल खराब होगा और भारत के सेमीफाइनल में पहुंचने की राह थोड़ी आसान होगी। इस स्थिति में भी पाकिस्तान सेमीफाइनल की रेस से बाहर रहेगा। 

2. बांग्लादेश की टीम चार में से एक मैच जीत चुकी है। यह अब भारत से हार जाए और इंग्लैंड को हरा दे। वहीं ऑस्ट्रेलिया और बांग्लादेश के मैच के नतीजे का भारत पर कोई असर नहीं होगा। इस स्थिति में बांग्लादेश भी सेमीफाइनल की रेस में नहीं होगा। 

3. इंग्लैंड की टीम न्यूजीलैंड को हरा दे, लेकिन पाकिस्तान और बांग्लादेश से हार जाए। ऐसे में इंग्लैंड के पास चार अंक होंगे और सेमीफाइनल की रेस से यह टीम बाहर होगी। 

4. न्यूजीलैंड की टीम इंग्लैंड, बांग्लादेश और पाकिस्तान से हार जाए। ऐसे में कीवी टीम के पास चार अंक ही रह जाएंगे और भारत छह अंकों के साथ सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा। 

कुल मिलाकर भारतीय टीम अब चाहेगी कि ऑस्ट्रेलिया अपने बाकी दोनों मैच बड़े अंतर से जीते। वहीं दक्षिण अफ्रीका भी तीन में से दो मैच बड़े अंतर से जीते, जबकि भारत से हार जाए या करीबी अंतर से जीत हासिल करे। वहीं पाकिस्तान की टीम तीन में से दो मैच जरूरी जीते। इससे भारत के लिए सेमीफाइनल की राह आसान होगी। 



Source link

Enable Notifications OK No thanks