खरीदने जा रहे Bluetooth Speaker? तो दिमाग में बैठा लें ये 6 जरूरी बातें, होगा फायदे के सौदे


Bluetooth Speakers Buying Guide: आज के समय में ब्लूटूथ स्पीकर डिवाइस काफी ज्यादा लोकप्रिय हो गए हैं। ये स्पीकर आमतौर पर पोर्टेबल होते हैं और इन्हें आसानी से कहीं भी ले जा सकते हैं। अगर आप अपने लिए कोई नया ब्लूटूथ स्पीकर खरीदने का प्लान कर रहे हैं और यह समझ नहीं पा रहे हैं कि कौन सा स्पीकर खरीदें तो हम आपको 6 बातें बता रहे हैं जो कि आपको ब्लूटूथ स्पीकर खरीदने से पहले ध्यान में रखनी चाहिए।

बैटरी लाइफ है जरूरी
वैसे ही आज के समय में चार्ज करने के लिए बहुत सारे डिवाइस मौजूद हैं तो और ज्यादा क्यों ऐड किए जाएं। ब्लूटूथ स्पीकर वायरलेस हैं, इसलिए यह जरूरी है कि उनमें लंबे समय तक चलने वाली बैटरी लाइफ होनी चाहिए, जिससे आपको इसे बार-बार चार्ज नहीं करना पड़ेगा। ब्लूटूथ स्पीकर में कम से कम 6-8 घंटे की बैटरी लाइफ होनी चाहिए।

साइज और वजन पर ध्यान दें
जैसा कि आपको पता होगा कि सामान्य तौर पर ब्लूटूथ स्पीकर हल्के और लाने ले जाने में आसान होते हैं, लेकिन भारी ऑप्शन भी मौजूद हैं। वजन और अन्य डाइमेंशन को चेक करें और अगर आप पोर्टेबल चाहते हैं तो लाइट ऑप्शन का ही रुख करें। छोटे स्पीकर भी बहुत ज्यादा पावरफुल हो सकते हैं।

ऑडियो क्वालिटी और ब्लूटूथ वर्जन

ब्लूटूथ स्पीकर में बढ़िया ऑडियो आउटपुट देने के लिए कई चीजें एक साथ मिलती हैं। इनमें फ्रीक्वेंसी रिस्पॉन्स, इंपीडेंस और सेंसिटिविटी शामिल हैं। सभी प्राइस कैटेगरी में ये अलग-अलग होंगे और आप कितना खर्च करना चाहते हैं इस पर निर्भर करते हुए ऑडियो की क्वालिटी अलग होगी। आम तौर पर एक प्रीमियम ब्लूटूथ स्पीकर में 20Hz से 20kHz के बीच फ्रीक्वेंसी रिस्पॉन्स होगा। इसी प्रकार इंपीडेंस 6 ohms और 8 ohms के बीच होगी। साथ ही ब्लूटूथ वर्जन 5.0 को सपोर्ट करने वाले स्पीकर्स लंबी कनेक्टिविटी रेंज ऑफर करेंगे।

स्मार्ट है बेहतर

ब्लूटूथ स्पीकर खरीदने से पहले आपको यह देखना है कि ब्लूटूथ स्पीकर स्मार्ट है या नहीं। दूसरे शब्दों में कहें तो यह वॉयस कमांड तक एक्सेस पा सकता है या यह आपके घर में अन्य स्मार्ट गैजेट्स के साथ काम कर सकता है।

वाटर और डस्ट रेसिस्टेंट
अगर आप आउटडोर के लिए स्पीकर चाहते हैं तो यह चेक करें कि इसमें IP67 रेटिंग दी गई है या नहीं। IP68 रेटेड स्पीकर को बिना किसी नुकसान के करीब 30 मिनट तक पानी में डुबा सकते हैं।

स्पीकर पर पोर्ट करें चेक
एक ब्लूटूथ स्पीकर में चार्जिंग के लिए सिर्फ 1 पोर्ट होता है। यह एक माइक्रोयूएसबी पोर्ट या टाइप-सी पोर्ट हो सकता है। स्पीकर खरीदने से पहले इसको चेक कीजिए। इसके अलावा अगर आप 3.5mm जैक या ऑक्स देख सकते हैं तो यह स्पीकर को लैपटॉप या फोन से कनेक्ट करने में मदद कर सकता है जब ब्लूटूथ कनेक्टिविटी दिक्कत कर रही है।

Source link

Enable Notifications OK No thanks