कब्ज से रहते हैं परेशान, तो उत्कटासन से मिलेगा आराम, जानें इसे करने का सही तरीका


Utkatasana for Constipation Relief: कब्ज लोगों को होने वाली एक बहुत आम समस्या है. यह समस्या पाचन तंत्र से संबंधित होती है. इससे जूझ रहे व्यक्ति को ठीक तरह से मल त्यागने में परेशानी का सामना करना पड़ता है. ऐसा कोलन में फूड से अधिक वॉटर अब्जॉर्प्शन के कारण होता है. इसके कारण कोलन में वेस्ट सूख जाता है. अगर कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए विभिन्न तरीके अपनाते-अपनाते थक गए हैं, तो एक बार उत्कटासन करके देख सकते हैं. उत्कटासन करने से कब्ज की समस्या दूर हो सकती है. दरअसल योग द्वारा डाइजेशन से संबंधित कुछ परेशानियों को कम किया जा सकता है. आइए जानते हैं कि उत्कटासन कब्ज की समस्या कैसे दूर कर सकता है और इस आसन का सही तरीका क्या होता है.

यहां भी पढ़ें: गर्मी में बेस्ट है सौंफ का सेवन, इन तरीकों से करें डाइट में शामिल, होंगे कई लाभ

उत्कटासन के फायदे
हारमोनी योगा डॉट कॉम के मुताबिक उत्कटासन को चेयर पोज भी कहा जाता है. इसे एक ट्रांजिशनल पोज माना जाता है. इसे करने से बॉडी की स्ट्रेंथ और स्टैमिना बढ़ता है. साथ ही पेट से जुड़े सभी अंग सुचारू रूप से कार्य करने लगते हैं. इसके अलावा हृदय गति सही रहती है, सर्कुलेटरी और मेटाबॉलिक सिस्टम संतुलित रहता है और बॉडी का नर्वस सिस्टम टोन होता है. इससे शरीर की सहनशक्ति बढ़ती है.

यहां भी पढ़ें: वजन कम करने के लिए पिएं सौंफ का पानी, पाचन तंत्र भी होगा मजबूत

उत्कटासन करने का तरीका
1. पहले दोनों पैरों पर सीधे खड़े हो जाएं.
2. दोनों पैरों को थोड़ा सा खोलें.
3.  हथेलियों को नीचे की तरफ रखते हुए हाथों को सामने की ओर लाएं और अपने घुटनों को इस तरह से मोड़ें जैसे कि आप कुर्सी पर बैठ रहे हों.
4. इस पोजीशन में कुछ देर रहें, फिर वापस नॉर्मल अवस्था में आएं.
5. इस अवस्था में आने पर गहरी लंबी सांस लें. इसे 8 से 10 बार दोहराएं.
6. अगर घुटनों में कोई परेशानी है, उस केस में यह आसन करने से बचना चाहिए.

वैसे अपने लाइफ स्टाइल में किसी भी प्रकार के बदलाव से पहले एक बार एक्सपर्ट की सलाह लेना बहुत जरूरी है. अगर आप किसी परेशानी से जूझ रहे हैं, तो पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. 

Tags: Benefits of yoga, Health, Lifestyle

image Source

Enable Notifications OK No thanks