डैंड्रफ की समस्या से हैं परेशान तो अदरक का ऐसे करें इस्तेमाल और पाएं समाधान


dandruff - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK
dandruff 

डैंड्रफ या रूसी बालों में होने वाली एक आम समस्या है। एक बार ये लग जाए तो पीछा नहीं छोड़ती है। रूसी से छुटकारा पाने के लिए विभिन्न तरह के हेयर प्रोडक्ट्स या फिर हेयर ट्रीटमेंट लेते हैं। अगर डैंड्रफ का उपचार नहीं किया जाए तो तापमान में बढ़ोतरी के कारण बैक्टीरिया पैदा हो सकते हैं। डैंड्रफ होने पर अदरक का इस्तेमाल करना काफी अच्छा माना जा सकता है।

कम उम्र में ही सफेद हो रहे हैं बाल तो इन चीजों को थाली में दें जगह और देखें कमाल

दरअसल, इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं। अपने एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-माइक्रोबायल प्रॉपर्टीज के कारण आप इसे डैंड्रफ को दूर करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं तो चलिए जानते हैं कैसे अदरक की मदद से दूर करें डैंड्रफ-

अदरक और जैतून के तेल से पाएं छुटकारा-


एंटीफंगल और एंटीसेप्टिक गुणों के कारण आप अदरक से रूसी को बाय-बाय कह सकते हैं। इसके लिए 1 चम्‍मच ताजी अदरक का पेस्‍ट लेकर उसमें 1 चम्‍मच जैतून का तेल मिला लें। फिर इसे अपने सिर पर लगाएं और धीरे धीरे उंगलियों से मसाज करें। अब इस तेल को कम से कम 30 मिनट के लिए बालों में लगा कर छोड़ दें। उसके बाद धो लें। 

अदरक से बनाएं शैम्पू –

अदरक का शैम्पू बनाने के लिए थोड़ा सा सल्फेट-फ्री शैम्पू लें और उसमें एक चम्मच अदरक का रस मिलाएं। अब इसे मिक्स करें और अपने बालों को इससे धोएं। शैम्पू न केवल डैंड्रफ से छुटकारा दिलाएगा बल्कि बालों को किसी भी अन्य गंदगी से भी साफ करेगा।

किडनी के इंफेक्शन या पथरी से हैं परेशान, स्वामी रामदेव से जानिए किडनी स्वस्थ रखने के उपाय

अदरक का पानी है लाभदायक-

बालों से डैंड्रफ दूर करने के साथ-साथ अगर आप बालों में शाइन भी चाहते हैं तो आप एक कप चावल के पानी में एक चम्मच सेब का सिरका और अदरक का रस डालकर अच्छे से मिक्स करें। अब इससे बालों को धोएं और फर्क देखें।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।



image Source

Enable Notifications OK No thanks