बेजान चेहरे को जवां बनाने के लिए ऐसे करें मेथी का इस्तेमाल, पाएं गुलाबी चेहरा


Methi Face Pack- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM//AMIT_VICTORIAFOOD/
Methi Face Pack

उम्र बढ़ने के साथ-साथ चेहरे की चमक फीकी होने लगती हैं। कई बार खराब लाइफस्टाइल, खानपान, तनाव, खुद की देखभाल का समय ना मिलना आदि के कारण भी स्किन को पूरा पोषण नहीं मिलता है। ऐसे में स्किन डल होने के साथ कई त्वचा संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। 

अगर आपकी की भी स्किन बेजान, रुखी, झाइयां, पिंपल, एक्ने जैसी कई समस्याओं का सामना कर रही हैं तो आप मेथी दाना का इस्तेमाल कर सकते हैं। मेथी बालों के साथ-साथ स्किन के लिए काफी फायदेमंद होती है। जानिए कैसे करें इसका इस्तेमाल।

अब नहीं छिपानी पड़ेगी काली गर्दन, ये टिप्स चमका देंगे इतना कि सबकी बार-बार जाएगी नजर

मेथी फेस पैक बनाने के लिए सामग्री

  1. 2 चम्मच मेथी
  2. 1 चम्मच दही
  3. आधा टीस्पून हल्दी पाउडर
  4. 1 टीस्पून शहद

चेहरे पर ऐसे लगाइए मुल्तानी मिट्टी कि चमक उठेगा फेस, लोग पूछेंगे क्या लगाया!

इन्हें ऐसे मिलाएं

सबसे पहले रात को थोड़े से पानी में मेथी भिगो दें। इसके बाद दूसरे दिन मेथी को पानी से छान लें। अब इस मेथी को ग्राइंडर में डाल लें और इसमें दही भी डालकर अच्छी तरह से ग्राइंड कर लें। इसके बाद इसे एक बाउल में निकाल लें और इसमें हल्दी, शहद डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। आपका फेस पैक बनकर तैयार है। 

चेहरे पर ऐसे करें मेथी फेस पैक का यूज

अब चेहरे को अच्छे से धोकर तौलिया से पोंछ लें। इसके बाद ब्रश की मदद से चेहरे पर लगा लें। करीब 10-15 मिनट लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें। आप इस फेस पैक को सप्ताह में 2-3 बार इस्तेमाल कर सकते हैं।  

कैसे काम करेगा ये फेस पैक

मेथी दाना


मेथी दाना बालों के साथ-साथ स्किन के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इसमें एंटी-फंगल, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो स्किन को हेल्दी रखने के साथ उम्र के साथ होने वाली समस्याओं का खात्मा करते हैं। इसके साथ ही इसमें मेथी दाना प्रोटीन, निकोटिनिक एसिड और फाइबर से भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो स्किन में होने वाले पोषक तत्वों की कमी तो पूरा कर देते हैं। इसके साथ ही यह रिंकल्स, झाइयां, पिंपल्स, फाइन लाइन्स से निजात दिलाने के साथ स्किन को जवां रखने में मदद करते हैं।  

हल्दी

हल्दी स्किन के लिए काफी अच्छी मानी जाती है। इसमें एंटी-फंगल, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी जैसे गुण पाए जाते हैं जो स्किन संबंधी सभी समस्याओं से निजात दिलाने के साथ चेहरे में निखार लाने में मदद करती है। 

दही

दही स्किन के लिए अच्छा होता है। इसमें पाए जाने वाले पोष तत्व पिंपल, झाइयां, झुर्रियों  से निजात दिलाने के साथ डेड स्किन से निजात दिलाने में मदद करता है। 

Declaimer: अगर आपको किसी भी तरह की स्किन एलर्जी है या फिर स्किन सेंसिटिव है तो इस मास्क का इस्तेमाल करने से पहले किसी स्किन एक्सपर्ट से जरूर सलाह लें।



image Source

Enable Notifications OK No thanks