चेहरे की झुर्रियों को गायब कर देगा दालचीनी और लेमन ऑयल का ये शानदार नुस्खा, आजमा कर देखिए


face wrinkles- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK
face wrinkles

Highlights

  • चेहरे पर झुर्र‍ियां आ गई हैं तो इससे निजात पाने के लिए लेमन ऑयल का इस्‍तेमाल करें।
  • दालचीनी के इस्‍तेमाल से भी आप र‍िंकल्‍स की समस्‍या से छुटकारा पा सकते हैं।

एक समय था जब झुर्रियों को उम्र बढ़ने का संकेत माना जाता था। लेकिन अब ऐसा नहीं है, आजकल 20 से 30 उम्र के लोगों में ही र‍िंकल्‍स दिखाई देने लगी हैं। आमतौर पर  झुर्रियां तब पड़ते हैं जब त्वचा में कोलाजन की मात्रा कम होती है। बढ़ते उम्र के साथ कोलाजन की मात्रा कम हो जाती है ज‍िसकी वजह से चेहरे, माथे पर या आंखों के नीचे र‍िंकल्‍स नजर आ सकते हैं।

हालांकि इसके पीछे कई अन्य कारण जैसे नींद की कमी, ड‍िहाइड्रेशन, तनाव, गलत खानपान हो सकता है। वहीं मुंह के आसपास और आंखों के नीचे स्‍क‍िन की लेयर काफी पतली होती है इसल‍िए चेहरे के अन्‍य ह‍िस्‍सों के मुकाबले यहां झुर्र‍ियां ज्‍यादा जल्‍दी पड़ती हैं। ऐसे में आपको इससे छुटकारा पाने के ल‍िए महंगे ट्रीटमेंट करवाने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको कुछ आसान तरीके बताएंगे जिनकी मदद से आप र‍िंकल्‍स की समस्‍या से न‍िजात पा सकते हैं। जानिए इन तरीकों के बारे में। 

Anti Aging Face Pack: जवां स्किन के लिए चेहरे पर लगाएं चुकंदर से बना ये एंटी एजिंग फेस पैक, पाएं गुलाबी निखार

ब्रोकली 

ब्रोकली में व‍िटाम‍िन सी मौजूद होता है जिससे झुर्र‍ियों की समस्‍या दूर होती है। चेहरे से र‍िंकल्‍स की समस्‍या दूर करने के लिए ब्रोकली को अपनी डाइट में शाम‍िल जरूर करें  इसके अलावे अपनी डाइट में फल और ताजी सब्‍ज‍ियों को शामिल करें।

लेमन ऑयल 

अगर चेहरे पर झुर्र‍ियां आ गई हैं तो इससे निजात पाने के लिए आप लेमन ऑयल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल से आप झुर्र‍ियों की समस्‍या से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए आप लेमन ऑयल को कॉटन पर लेकर उसे झुर्रियों वाले जगह पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। उसके बाद पानी से धो लें। हफ्ते में दो से तीन बार ऐसा करने से धीरे-धीरे र‍िंकल्‍स कम होने लगेंगे।

दालचीनी 

दालचीनी के इस्‍तेमाल से आप र‍िंकल्‍स की समस्‍या से छुटकारा पा सकते हैं। इसकी मदद से स्‍क‍िन में कोलाजन की मात्रा बढ़ेगी और स्‍क‍िन सैल्‍स को हाइड्रेशन म‍िलेगा। इसके लिए आप दालचीनी और शहद का पेस्‍ट बनाकर चेहरे पर लगाएं।

नमक के पानी को चेहरे पर इस तरह करें इस्तेमाल, चमक उठेगी त्वचा

खीरा

अगर आपके आंखों के नीचे झुर्र‍ियां आ गई हैं तो खीरे का इस्तेमाल करें। ये सबसे आसान उपायों में से एक है। इसके लिए पहले दही में खीरे का रस मिला लें। उसके बाद इसे  20 मिनट तक लगा रहने दें फिर ठंडे पानी से धो लें। हफ्ते में दो से तीन बार ऐसा करें। इससे आपको फर्क नजर आएगा

झुर्रियां दूर करने में कारगर है नारियल तेल

इसके लिए एक चम्मच नारियल तेल में एक चुटकी हल्दी पाउडर मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को झुर्रियों पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद पानी से धो लें। आप रात को सोने से नारियल तेल से चेहरे की अच्छी तरह से मालिश भी कर सकते हैं। 

दही, शहद और गुलाब जल का पेस्ट

इसके लिए पहले एक चम्मच दही में एक चम्मच शहद और गुलाब जल की कुछ बूंदें मिलाएं। अब इस पेस्ट को 20 मिनट तक चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। इससे न केवल झुर्रियां दूर होती हैं बल्कि आपको साफ-सुथरी त्वचा भी मिलेगी।

फाइन लाइन्स और झुर्रियों से छुटकारा दिलाएगी ये होममेड फेस क्रीम, पाएं बेदाग निखरा चेहरा

 



image Source

Enable Notifications OK No thanks