अगर इन कंपनियों में करेगें जॉब तो आपको मिलेगा अनलिमिटेड ऑफ…


कॉर्पोरेट लाइफ में काम जितना जरूरी है उतना ही जरूरी है आराम। आराम का मतलब केवल बैठना या सोना नहीं बल्कि एक पूरे दिन की छुट्टी है। यदि आप तय समय के अनुसार अपना टारगेट या दिया हुआ काम अच्छी तरह से कर सकते हैं और उसके बाद भी अगर कुछ खाली समय निकाल सकते हैं, तो उसे सेलिब्रेट किया जाना चाहिए। कुछ कंपनियां इसी विचारधारा में विश्वास रखती हैं कि वर्क और लाइफ दोनों क बैलेंस बना रहना चाहिए। इन कंपनियों की ये सोच बेहद सराहनीय है। चलिए आज उन कंपनियों की बात करते हैं जो अपने कर्मचारियों को असीमित अवकाश यानी छुट्टी देते हैं।

​नेटफ्लिक्स

नेटफ्लिक्स को दुनिया के सबसे अच्छे कंपनियों में से एक के रूप में दर्जा दिया गया है। नेटफ्लिक्स 2010 से ही अपने वर्कर को अनलिमिटेड छुट्टियां देता है। यह तब से अपने वर्कर को ये सुविधा से दे रहा है जब वो अमेरिका में केवल डीवीडी बेचा करता था। उनका मानना है कि अगर 9 से 5 की कोई बंदिश नहीं तो छुट्टी में भी कोई बंदिश नहीं होनी चाहिए।

लिंक्डइन

अनलिमिटेड छुट्टियां लेने का विकल्प कर्मचारियों को एम्पावरमेंट और ओनरशिप की भावना देता है। ‘एक्ट लाइक ए ओनर’ की विचारधारा को बढ़ावा देने के लिए लिंक्डइन ने 2015 से ही अपने कर्मचारियों को अनलिमिटेड छुट्टियां देना शुरू कर दिया था।

एवरनोट

वर्क-लाइफ बैलेंस करने के मामले में एवरनोट कंपनी ग्लासडोर पर सबसे ज्यादा रेटिंग वाली कंपनियों में से एक है। वे केवल अनलिमिटेड छुट्टियां की पेशकश नहीं करते हैं, बल्कि अपने कर्मचारियों को छुट्टी लेने के लिए पेमेंट भी करते हैं। इतना ही नहीं, वे कर्मचारियों को कहीं भी यात्रा करने के लिए 1,000 डॉलर का बजट भी देते हैं।

​गिटहब

गिटहब एक बहुत ही एंप्लॉय फ्रेंडली कंपनी है। यह अपने कर्मचारियों को फैमिली लीव प्रदान करता है, जिसमें माता-पिता के लिए 4 महीने, असीमित बीमार समय के साथ-साथ असीमित छुट्टी के दिन भी शामिल हैं। वे कंपनी में स्टेकहोल्डर की तरह व्यवहार करने के लिए अपने कर्मचारियों पर भरोसा करते हैं, जिससे कर्मचारी बदले में जिम्मेदार महसूस करते हैं।

​हॉटस्टार

हॉटस्टार इंडिया एक अन्य कंपनी है जो अपने कर्मचारियों को अनलिमिटेड छुट्टियां प्रदान करती है। उनकी अनलिमिटेड छुट्टी की पॉलिसी कर्मचारियों को एक बार में उतने दिनों की छुट्टी लेने की अनुमति देती है जिससे वे रिचार्ज और एनर्जी से भर जाएं।

​ग्लासडोर

ग्लासडोर की एक वेकेशन मैटर पॉलिसी है जो अपने वेतन भोगी कर्मचारियों को अपने प्रति घंटा कर्मचारियों को तीन सप्ताह के भुगतान के समय के साथ-साथ उनकी आवश्यकता के अनुसार छुट्टी का समय लेने की अनुमति देती है।

मिंत्रा

पिछले साल मिंत्रा ने अपने कर्मचारियों के लिए अन्य छुट्टी विकल्पों के साथ-साथ ‘अनलिमिटेड वेलनेस लीव्स’ की शुरुआत करके अपनी छुट्टी की पॉलिसी को बढ़ाया है। इसका उद्देश्य अपने कर्मचारियों की फिजिकल और मेंटल वेलबींग को बढ़ाना और उनके जीवन की क्वालिटी में सुधार करना है।

Source link

Enable Notifications OK No thanks