पेट्रोल पंप पर कार्ड से डलवाते हैं तेल तो हो जाएं सावधान, यहां भी पहुंच गए हैं ठग


नई दिल्‍ली. ऑनलाइन लेनदेन बढ़ने के साथ ही ऑनलाइन फ्रॉड (Online fraud)  भी बहुत ज्‍यादा बढ़ गए हैं. अब ऐसी कोई जगह नहीं बची हैं जहां पर साइबर अपराधी (Cyber criminals) सक्रिय न हों. नोएडा में पुलिस ने ऐसे ही एक गिरोह को पकड़ा है जो पेट्रोल पंप पर एटीएम कार्ड (ATM card) से तेल का भुगतान करने वाले लोगों का कार्ड क्‍लोन कर उनके खाते से पैसे निकालता है.

गिरोह में शामिल ठग स्‍कैनर मशीन (Scanner machine) से एटीएम कार्ड को स्‍कैन कर उसका क्‍लोन बनाते हैं और ग्राहक द्वारा डाले जाने वाले पासवर्ड (ATM Password) को भी चोरी या कैमरे की मदद से देख लेते थे और फिर खाते से पैसे निकाल लेते थे. पकड़े गए आरोपियों का कहना है कि उनके गिरोह के कई सदस्‍य नोएडा सहित एनसीआर के कई शहरों में पेट्रोल पंपों पर सेल्‍समैन का काम कर रहे हैं. पुलिस ने गिरोह के तीन सदस्‍यों को पकड़ा है जबकि कई सदस्‍य फरार हैं.

ये भी पढ़ें : Stock Market : ये पांच स्‍टील शेयर भर सकते हैं निवेशकों की झोली, जानिए कारण

ऐसे लगाते थे चूना

नोएडा पुलिस ने बताया कि एक सूचना के आधार पर तीन लोगों को सोमवार को पुलिस ने गिरफ्तार किया है. पूछताछ में इन लोगों ने बताया कि पेट्रोल पंप पर तेल डलवाने वाले लोग जब भुगतान करने के लिए सेल्समैन को अपना एटीएम कार्ड देते तो आरोपी अपने पास रखी स्कैनर मशीन से एटीएम कार्ड को स्कैन कर लेते और उसकी सहायता से एटीएम का क्लोन (Clone Of ATM) बना लेते थे.  आरोपी कार्डधारक द्वारा भुगतान करते समय एटीएम कार्ड का पिन कोड डाला जाता था तो उसे भी देख लेते थे. वे जानबूझकर उससे एक से अधिक बार कोड डालने को कहते या या फिर उस जगह पर खड़ा करते जहां वह कैमरे में कोड डालते हुए नजर आए.

ये भी पढ़ें : विदेशी निवेशक लगातार निकाल रहे हैं पैसा, मार्च में अबतक 45,608 करोड़ रुपये की निकासी

मुंबई, कोलकाता में निकालते पैसा

पुलिस पुछताछ में पकड़े गए आरोपियों ने बताया कि एटीएम कार्ड का क्लोन बनाने के वे मुंबई, महाराष्ट्र और कोलकाता में रहने वाले अपने दोस्तों के माध्यम से पीड़ितों के खाते से पैसा निकाल लेते थे. पूछताछ के दौरान पुलिस को पता चला है कि नोएडा और ग्रेटर नोएडा क्षेत्र के कई पेट्रोल पंपों पर सेल्समैन के रूप में इस तरह के ठग कार्यरत हैं, जो आम लोगों के एटीएम कार्ड का क्लोन तैयार कर उनके खाते से पैसे निकाल रहे हैं.

Tags: ATM Card, Online fraud, Petrol Pump

image Source

Enable Notifications OK No thanks