डायबिटीज है तो दूध में हल्दी और इन 2 चीजों को मिलाकर करें सेवन, शुगर लेवल कंट्रोल करने में है फायदेमंद


हाइलाइट्स

हल्दी के साथ अदरक का सेवन कई बीमारियों से बचाता है.
हल्दी कई तरह के रोगों से बचाने में मदद करती है.

Turmeric Milk In Diabetes – दुनियाभर में डायबिटीज के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. सीधे तौर पर डायबिटीज शरीर में मौजूद इंसुलिन के लेवल को प्रभावित करता है. अगर किसी को डायबिटीज हो जाए तो उसे खाने-पीने की कई चीजों का ख्याल रखना पड़ता है. साथ ही हर वक्त डाइट को लेकर भी सतर्कता बरतनी पड़ती है. एक्सपर्ट्स की मानें तो डायबिटीज का कोई इलाज नहीं है. डायबिटीज के मरीजों को मैदे से बनी चीजों के साथ मीठी चीजों से दूरी बनाए रखने की सलाह दी जाती है. लेकिन बात अगर दूध की हो तो उसमें हल्दी और इन दो चीजों को मिलाकर सेवन करने से डायबिटीज कंट्रोल में की जा सकती है.

डायबिटीज कंट्रोल करें हल्दी दूध
हेल्थसाइट के मुताबिक हल्दी कई तरह के रोगों से बचाने में मदद करती है. डायबिटीज के मरीजों के लिए भी हल्दी एक बेहतर हर्ब है. हल्दी में मौजूद आयरन, विटामिन सी, फाइबर और एंटी-ऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्व शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मददगार हो सकते हैं. हल्दी वाले दूध के अलावा इसमें और कौन सी दो चीजें मिला सकते हैं, ये जान लेते हैं.

हल्दी के साथ अदरक वाला दूध
हल्दी के साथ अदरक का सेवन कई तरह की बीमारियों से बचाता है. अगर शुगर लेवल को कंट्रोल में रखना चाहते हैं, तो दूध में हल्दी और अदरक को डालकर उबाल लें, और इसे गर्मागर्म पिएं. इससे डायबिटीज भी कंट्रोल में रहेगी और बीमारियां भी नहीं होंगी.

ये भी पढ़ें: स्किन केयर में ऐसे करें आलू का इस्तेमाल, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

हल्दी के साथ काली मिर्च वाला दूध
डायबिटीज को कंट्रोल में रखने के लिए एक गिलास दूध में आधा चम्मच कच्ची हल्दी का पाउडर और काली मिर्च का पाउडर डालकर पिएं. अगर डायबिटीज के मरीज इसे नियमित रूप से पीते हैं, तो इससे शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है.
डायबिटीज किसी को कभी भी और किसी भी उम्र में हो सकती है. इसे खत्म तो नहीं किया जा सकता लेकिन, दूध में हल्दी और इन दो चीजों के इस्तेमाल करके पीने से कंट्रोल जरूर किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: स्किन केयर रूटीन में शामिल करें बादाम का दूध और पाएं ग्लोइंग त्वचा, बढ़ती उम्र में भी दिखेंगी यंग

Tags: Health, Lifestyle

image Source

Enable Notifications OK No thanks