बासी रोटी को कर देते हैं किनारे तो जान लें इसके फायदे, रोज लगेंगे खाने


बासी रोटी खाना बहुत कम ही लोग पसंद करते हैं. अगर कभी किसी को बासी रोटी किसी वजह से खानी भी पड़े, तो लोग बिना मन से मुंह बनाकर इसको खाते हैं. लेकिन बता दें कि जिस बासी रोटी को आप बिना मन के मुंह बनाकर खाते हैं, वो बासी रोटी एक नहीं बल्कि कई सारे गुणों से भरपूर होती है. इतना ही नहीं बासी रोटी खाने से सेहत को कई सारे फायदे भी मिलते हैं.

आज हम आपको बासी रोटी खाने के फायदों के बारे में बताते हैं. जिनको जानने के बाद आप बासी रोटी को मजबूरी में बिना मन के नहीं, बल्कि शौक से मांगकर खाना पसंद करेंगे. तो आइये जानते हैं, बासी रोटी खाने के फायदों के बारे में.

बासी रोटी के फायदे

शुगर और बीपी कंट्रोल में रहता है- बासी रोटी खाने से शुगर और बीपी कंट्रोल में रहता है. इसको दूध के साथ खाना और भी ज्यादा फायदेमंद होता है. दरअसल, रोटी जब बासी हो जाती है तो इसमें कुछ गुड बैक्टीरिया आ जाते हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. इसके साथ ही बासी रोटी में ग्लूकोज की मात्रा भी कम रहती है.

ये भी पढ़ें: Kitchen Hacks: नहीं बनती नरम और फूली रोटियां तो अपनाएं ये आसान टिप्स

डाइजेशन सही रहता है- बासी रोटी फाइबर से भरपूर होती है ये पेट संबंधी दिक्कतों को दूर करने में मदद करती है. बासी रोटी को दूध के साथ खाने से आपका डाइजेशन बेहतर बना रहता है. इससे अपच, कब्ज, एसिडिटी जैसी दिक्कतें भी दूर रहती हैं.

बॉडी टेम्परेचर नॉर्मल रहता है- बासी रोटी खाने से आपकी बॉडी का टेम्परेचर भी नॉर्मल बना रहता है. बासी रोटी को अगर दूध के साथ खाया जाये तो इससे शरीर का तापमान कंट्रोल में रहता है. इतना ही नहीं बासी रोटी को अगर गर्मी के दिनों में खाया जाये तो इससे हीट स्ट्रोक जैसी दिक्कत होने का खतरा भी कम होता है.

ये भी पढ़ें: बच जाती हों बासी रोटी तो फेंकने की बजाय इस तरह बनाएं फेस स्क्रब

दुबलापन दूर होता है- बासी रोटी खाने से दुबलापन भी दूर होता है खासकर तब जब इस रोटी को दूध के साथ खाया जाये. इससे बॉडी को एनर्जी भी काफी मिलती है. अगर आप बहुत ज्यादा दुबले हैं और वजन बढ़ाना चाहते हैं तो आप बासी रोटी का सेवन कर सकते हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health News, Lifestyle

image Source

Enable Notifications OK No thanks