शेयर मार्केट के Pump एंड Dump घोटाले से बचना है तो जेरोधा के बताए इन टिप्‍स को अपनाएं


नई दिल्‍ली. शेयर बाजार (Share Market) में निवेश का रुझान लगातार बढ़ रहा है. स्‍टॉक में निवेश करने वाला हर व्‍यक्ति बाजार का जानकार नहीं होता और वो बाजार विशेषज्ञों की सलाह को शेयर बेचने और खरीदते वक्‍त काफी तव्‍वजो देता है. कुछ लोग निवेशकों की इसी आदत का फायदा उठाते हुए उनके साथ धोखाधड़ी करते हैं. वे शेयरों से संबंधित गलत टिप्‍स निवेशकों को देते हैं. बहुत से निवेशक उनके झांसे में आ भी जाते हैं.

शेयर बाजार में इसे पम्‍प एंड डम्‍प (Pump and Dump) घोटाला कहा जाता है. ऑनलाइन ब्रोकिंग एजेंसी जेरोधा (Zerodha) ने भी अब इस घोटाले से बचने की सलाह निवेशकों को देते हुए कुछ टिप्‍स दिए हैं. एक ट्वीट में जेरोधा ने कहा है कि पम्‍प एंड डम्‍प शेयर बाजार के सबसे पुराने घोटालों में शामिल है. आज भी इनके द्वारा बहुत से निवेशकों को चूना लगाया जा रहा है.

ये भी पढ़ें : तेजी पर सवार है टाटा ग्रुप का यह स्‍टॉक, राधाकिशन दमानी की भी है हिस्‍सेदारी

ऐसे करते हैं धोखाधड़ी
जेरोधा का कहना है कि पम्‍प एंड डम्‍प घोटाले को अंजाम देने वाले लोग पहले शेयर अपने पास होल्‍ड करते हैं. फिर वे विभिन्‍न माध्‍यमों से अपने खरीदे हुए स्‍टॉक के बारे में गलत सूचनाएं फैलाकर उनकी कीमत बढ़ाते हैं. आज टेलीग्राम (Telegram) और वाट्सऐप (Whatsapp) को प्रयोग ऐसी फर्जी स्‍टॉक टिप्‍स (Fake Stock Tips) को फैलाने के लिए किया जा रहा है. टेलीग्राम चैनल और वाट्सऐप ग्रुप पर फैलाई जा रही इन फर्जी टिप्‍स से जब स्‍टॉक का रेट बढ़ जाता है तो ये लोग अपने शेयर बेचकर निकल जाते हैं.

जो निवेशक अनजाने में या लालच में इन टिप्स के झांसे में आकर इन स्‍टॉक को खरीद लेते हैं वो फंस जाते हैं, क्‍योंकि एक बार ऑपरेटर्स के बाहर निकलते ही स्‍टॉक की कीमत गिर जाती है. कुछ मामलों में तो शेयर में 90 फीसदी तक गिरावट दर्ज की गई. ऐसे कुछ घोटाले ही सामने आ पाते हैं. अधिकतर मामले दबे ही रह जाते हैं.

ये भी पढ़ें :  गिरावट के बीच भी शुगर स्टॉक्स का जोश क्यों है हाई, आगे कैसा रहेगा ये सेक्टर, एक्सपर्ट से समझिए

  • ऐसे बचें धोखे से
    जेरोधा ने निवेशकों को सलाह दी है कि वे ट्विटर, यूट्यूब, वाट्सऐप आदि पर मिले टिप्स पर तुरंत न तो शेयर बेचें और न ही खरीदें. स्टॉक मार्केट में जल्दी से अमीर आसान नहीं है, इस बात को हमेशा याद रखें. अगर वास्‍तव में कुछ अच्छा है तो वह आगे भी अच्‍छा ही रहेगा. इसलिए जल्‍दबाजी में कोई निवेश निर्णय न लें.
  • नए निवेशक को बाजार डरा सकता है. लेकिन यदि ठंडे दिमाग से सोच समझकर, जानकारी के साथ निवेश करते हैं तो शेयर बाजार की परिस्थितियां आपके लिए आसान हो सकती है.
  • अगर आप शेयर बाजार में निवेश करने के मामले में नए हैं तो सीधे शेयरों में निवेश की बजाय म्यूचुअल फंड्स या ईटीएफ से निवेश शुरू करें. आप सीखने में कुछ समय लगा सकते हैं, देखिए कि आपके लिए क्या ठीक है और उसके बाद ही निवेश करें.

Tags: Business news in hindi, Stock market

image Source

Enable Notifications OK No thanks