बरसात में सर्दी जुकाम से पाना है राहत तो घर में बनाएं ये 3 तरह की चाय, इम्‍यूनिटी होगी बूस्‍ट


Immunity booster Tea: मानसून आ चुका है. इस मौसम में बढ़ती नमी और गर्मी की वजह से कई तरह के बैक्‍टीरिया और वायरस पनपने लगते हैं. यही नहीं, आसपास पानी जमा होने से डेंगू, मलेरिया के मच्‍छर भी पनपने लगते हैं. ऐसे में मानसून आते ही तरह-तरह की बीमारियां होने की आशंका कई गुना बढ़ जाती है. अगर आपकी इम्‍यूनिटी स्‍ट्रॉन्‍ग है तो आप इन संक्रमणों से आसानी से बच जाते हैं और बीमारियां आपको छू भी नहीं पाती. लेकिन अगर आप बार-बार सर्दी, खांसी और बुखार से परेशान हो रहे हैं तो जरूरी है कि आप अपनी इम्‍यूनिटी को बूस्‍ट करें. आयुर्वेदिक डॉक्‍टर ऐश्‍वर्या संतोष ने अपने इंस्‍टाग्राम पर चाय की ऐसी ही 3 रेसिपीज़ शेयर की है जो बरसात में हमें बीमार होने से बचा सकती हैं.

आइए जानते हैं कि मानसून में खांसी, सर्दी या फ्लू से बचने के लिए ये 3 तरह की चाय कितनी फायदेमंंदहै और इसे आप घर पर कैसे बना सकते हैं.

ड्राइड जिंजर
ड्राइट जिंजर टी शरीर को गर्म करता है जिससे सर्दी लगने की  आशंका कम रहती है. इस ड्रिंक के सेवन से इम्यूनिटी बढ़ती है और पाचन भी बढ़िया रहता है.  यह खांसी, जुकाम और नाक बंद होने जैसी स्थिति को दूर करने में मदद करता है. इसे बनाने के लिए आप एक चम्मच ड्राई जिंजर टी पाउडर, एक चम्मच धनिया का बीज, एक चम्मच पेपर कोर्न्स, दो चम्मच जीरा पाउडर और शक्कर लें. अब तीन कप पानी में इसे मिला लें और इसे उबालें. अब इसे छान कर सर्व करें.

यह भी पढ़ेंः ज्यादा भूख लगने पर आप भी हो जाते हैं गुस्सा? हालिया स्टडी में हुआ खुलासा

तुलसी चाय
तुलसी चाय भी इम्‍यूनिटी को बूस्‍ट करने का काम करती है. यही नहीं, पाचन, ब्‍लड प्रेशर, अनिंद्रा, अर्थराइटिस आदि समस्‍याओं में भी काफी फायदेमंद है. ये शरीर को गर्म रखती है जिससे सर्दी खांसी से बचाने में ये असरदार है. इसे बनाने के लिए 2 कप पानी में आधा कप तुलसी के पत्ते डालें और उबाल लें. अब इसमें  चार चम्मच नींबू का रस और शहद डालकर पियें.

यह भी पढ़ेंः कहीं आप तो नहीं हो रहे कुपोषण का शिकार? इन लक्षणों से तुरंत करें चेक

लाइकॉरिस टी
लाइकोरिस भी शरीर को गर्म करने का काम करता है. इसकी चाय बनाने के लिए आप तीन चम्मच लाइकोरिस पाउडर लें और उसमें डेढ चम्मच रॉक कैंडी और 3 कप पानी डालें. इसे उबालकर छानें और पियें. इसके सेवन से गले में दर्द, छाती में ब्‍लॉकेज और लो इम्यूनिटी की समस्‍या को दूर करती है.

Tags: Ayurvedic, Health, Lifestyle, Monsoon



image Source

Enable Notifications OK No thanks