रिटायरमेंट पर मिले पैसों का करना है निवेश तो चुनें ये दो योजनाएं, फायदे में रहेंगे


नई दिल्‍ली. पब्लिक प्रोविडेंट फंड या अन्‍य किसी योजना के मेच्‍योर होने पर मिलने वाली पूंजी का सही जगह निवेश करना वरिष्‍ठ नागरिकों के लिए एक चुनौतीपूर्ण काम है. यह काम आजकल इसलिए और मुश्किल हो गया है क्‍योंकि, बैंकों की फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट की ब्‍याज दरें कम हैं. इसलिए दुविधा उत्‍पन्‍न हो जाती है कि पैसे कहां निवेश करें? सब चाहते हैं कि ब्‍याज भी अच्‍छा मिले और पैसा भी सुरक्षित रहे.

वरिष्‍ठ नागरिकों के लिए रिटायरमेंट पर मिले पैसे का निवेश करने के लिए दो शानदार सरकारी योजनाएं हैं- वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS) और प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (PMVVY). इन दोनों ही योजनाओं की खास बात यह है कि सरकार समर्थित होने के कारण इनमें किया गया निवेश सुरक्षित रहता है और इनमें ब्‍याज भी बैंक एफडी से ज्‍यादा दिया जाता है.

ये भी पढ़ें :  होम लोन की बढ़ती ब्याज दर से कैसे बचें, कौन से तरीके रहेंगे फायदेमंद, एक्सपर्ट से समझिए

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS)

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS) का उद्देश्य सेवानिवृत्ति के बाद वरिष्ठ नागरिकों को एक रेगुलर इनकम प्रदान करना है. SCSS का खाता सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के बैंकों और डाकघरों में खुलवाया जा सकता है. वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS) 60 वर्ष से अधिक आयु के भारतीय निवासियों के लिए बनाई गयी है. खाता खोलने की तारीख से 5 साल के बाद जमा राशि मैच्योर होती है.  मैच्‍योरिटी पीरियड को एक ही बार 3 और साल बढाया जा सकता है.  वरिष्ठ नागरिक बचत योजना  की वर्तमान ब्‍याज दर 7.4% प्रति वर्ष है. यह ब्‍याज दर बैंक एफडी और बचत खातों की ब्‍याज दर से ज्‍यादा है.

आयकर अधिनियम की धारा 80 सी के तहत Senior Citizen Saving Scheme में निवेश कर आप 1.5 लाख रु. प्रति वर्ष टैक्स छूट प्राप्‍त कर सकते हैं. SCSS में निवेश की प्रक्रिया काफी सरल है. एससीएसएस के तहत, ब्याज राशि का भुगतान त्रैमासिक (हर तीन महीनों में) में किया जाता है.  ब्याज खाते में प्रत्येक अप्रैल, जुलाई, अक्टूबर और जनवरी के पहले दिन जमा किया जाता है. वरिष्ठ नागरिक बचत योजना में 1,000 रुपये से भी निवेश शुरू किया जा सकता है. इसमें अधिकतम 15 लाख रुपये निवेश किए जा सकते हैं.

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (PMVVY)

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (PMVVY) एक पेंशन स्कीम है. इस योजना के अंतर्गत 60 साल के या उससे अधिक वर्ष के सीनियर सिटिज़न मासिक और वार्षिक पेंशन का विकल्प चुन सकते हैं. अगर वे मासिक पेंशन का विकल्‍प चुनते हैं तो 10 वर्षो तक 8 % ब्याज मिलेगा अगर वह वार्षिक पेंशन विकल्प चुनते हैं तो उन्हें 10 वर्षो के लिए 8 .3 % ब्याज मिलेगा. इस योजना में अधिकतम 15 लाख रूपये निवेश किए जा सकते हैं. निवेश के आधार पर वरिष्‍ठ नागरिकों को 1000 रुपए से लेकर 9250 रुपए हर महीने तक की पेंशन मिल सकती है.

ये भी पढ़ें :  झटका! क्‍या शुरू हो गया है महंगे कर्ज का दौर? SBI-AXIS के बाद अन्‍य बैंक भी बढ़ा सकते हैं अपनी ब्‍याज दरें

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना में ऑनलाइन और ऑफलाइन, दोनों तरीकों से निवेश किया जा सकता है. ऑनलाइन इस योजना में निवेश के लिए भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) की वेबसाइट पर जाना होगा. एलआईसी की ब्रांच में जाकर भी प्रधानमंत्री वय वंदना योजना में निवेश किया जा सकता है. इस योजना में निवेश करने पर टैक्‍स में कोई छूट नहीं मिलती है.

Tags: Personal finance, PMVVY, SCSS

image Source

Enable Notifications OK No thanks