IGNOU Admission 2022: एडमिशन के लिए बढ़ी रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख, ऐसे करें अप्लाई


इंदिरा गांधी ओपन यूनिवर्सिटी (Indira Gandhi Open University) ने जनवरी सत्र 2022 में एडमिशन (IGNOU Admission 2022) के लिए रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख को आगे बढ़ा दिया है। इग्नू ने ओपन एंड डिस्टेंस मोड (OLD) के माध्यम से पेश किए जाने वाले कार्यक्रमों और ऑनलाइन मोड के माध्यम से पेश किए जाने वाले कार्यक्रमों के लिए रजिस्ट्रेशन (IGNOU Admission Registration) की आखिरी तारीख बढ़ाई है। जनवरी 2022 सत्र के लिए एडमिशन फॉर्म भरने की आखिरी तारीख 28 फरवरी 2022 तक बढ़ा दी गई है।

इच्छुक उम्मीदवार ओडीएल कार्यक्रमों के लिए ऑनलाइन एडमिशन पोर्टल ignouadmission.samarth.edu.in के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को आवेदन करने से पहले निर्देशों को ध्यान से पढ़ना चाहिए। वहीं, ऑनलाइन कार्यक्रमों के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार ignuiop.samarth.edu.in के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

जनवरी 2022 सत्र के लिए री-रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख भी बढ़ा दी गई है। री-रजिस्ट्रेशन भी अब 28 फरवरी तक किया जा सकता है। छात्र अगले वर्ष/सेमेस्टर के लिए अपना री-रजिस्ट्रेशन onlinerr.ignou.ac.in के माध्यम से जमा कर सकते हैं।

IGNOU January 2022 Session: कैसे करें ऑनलाइन अप्लाई?

स्टेप 1: इग्नू समर्थ की आधिकारिक वेबसाइट ignouadmission.samarth.edu.in पर जाएं।
स्टेप 2: होम पेज पर उपलब्ध इग्नू जनवरी 2022 सत्र लिंक पर क्लिक करें।
स्टेप 3: नए उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन करें या लॉग इन डिटेल्स भरें।
स्टेप 4: लॉग इन करने के बाद, जिस कोर्स में एडमिशन लेना चाहते हैं उसे चुनें और जरूरी निर्देशों को ध्यान से पढें।
स्टेप 5: पूरा एप्लीकेशन फॉर्म दोबारा पढ़ें और आखिरी में आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
स्टेप 6: फॉर्म जमा होने के बाद, कंफर्मेशन पेज डाउनलोड करें और आगे के लिए उसकी एक हार्ड कॉपी अपने पास रखें।

ये है आवेदन फीस
उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन फीस के तौर पर 200 रुपये की गैर-वापसी फीस जमा करनी होगी। हालांकि, प्रोग्राम कोर्स के पहले सेमेस्टर या साल की फीस एडमिशन के वक्त भरी जाएगी। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अधिक जानकारी के लिए वेबसाइट पर नजर बनाए रखें।

Source link

Enable Notifications OK No thanks